India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा

08:59 PM Jan 05, 2024 IST
Advertisement

केंद्र सरकार ने अयोध्या में नवनिर्मित हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा दे दिया है। इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रस्ताव को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति दी गई। इसका नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्याधाम रखा गया है। मालूम हो कि इस फैसले से अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने का काम तेज होगा और इस शहर की पूरी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी। अयोध्या में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन 30 दिसंबर, 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने एक भव्य कार्यक्रम में किया था।

Highlights 

पर्यटन स्थल के तौर पर किया जा रहा अयोध्या का विकास

इस शहर में राम मंदिर का निर्माण जारी है, जिसका उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री मोदी करने जा रहे हैं। उससे पहले सरकार के इस फैसले को अयोध्या को विदेश में रहने वाले हिंदुओं और दूसरे पर्यटकों के लिए खोलने के तौर पर देखा जा रहा है। केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि अयोध्या का विकास सिर्फ एक धार्मिक नगरी के तौर पर नहीं, बल्कि भारत के नए पर्यटन स्थल के तौर पर किया जा रहा है। अयोध्या में 85 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी लागू किया जाना है।

 एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया

अयोध्या में जिस एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया है उसे पूरी हवाई अड्डा परियोजना का पहला चरण माना जा रहा है। इस पर कुल 1,450 करोड़ रुपये की लागत आई है और यहां एक वर्ष में 10 लाख यात्रियों को सेवाएं देने की क्षमता है। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने सिर्फ 20 महीने के रिकार्ड समय में इस ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का निर्माण किया है।

इसका भविष्य में विस्तार किया जाएगा

एएआइ का कहना है कि अभी अयोध्या स्थित इस एयरपोर्ट का भवन छोटा है, लेकिन इसका भविष्य में विस्तार किया जाएगा। सरकार की योजना इसका विस्तार करके सालाना क्षमता बढ़ाकर 60 लाख यात्रियों की करने की है। इसके तहत रनवे की लंबाई भी मौजूदा 2,200 मीटर से बढ़ाकर 3,750 मीटर कर दी जाएगी ताकि बड़े-बड़े यात्री विमान भी यहां उतर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article