India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अटल आवासीय विद्यालय के बच्चे पीएम मोदी से करेंगे संवाद

07:10 PM Sep 16, 2023 IST
Advertisement
उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश अटल आवासीय विद्यालय खोले हैं जहाँ बच्चे निःशुल्क रह सकते हैं और पढ़ सकते हैं। इन स्कूलों में जाने वाले बच्चों को हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने और बात करने का भी मौका मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में अभिनव प्रयोग करते हुए राज्य में नि:शुल्क बोर्डिंग की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय खोले हैं। अटल आवासीय विद्यालय में पढ़ाई शुरू करने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करने का मौका मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी 23 सितंबर को वाराणसी से प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर स्थापित अटल आवासीय विद्यालयों का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर वह वाराणसी में प्रत्यक्ष तो अन्य मंडलों के बच्चों से ऑनलाइन संवाद करेंगे।
पठन-पाठन प्रारंभ हो चुका है
प्रारंभिक तैयारियों में पीएम मोदी से वर्चुअल संवाद के लिए गोरखपुर स्थित अटल आवासीय विद्यालय को भी शामिल किया गया है। प्रदेश में श्रमिकों के पाल्यों तथा कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों को उत्कृष्ट आवासीय व्यवस्था के तहत पूणर्तः निशुल्क व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अटल आवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अभिनव पहल है। राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय में बनाए गए अटल आवासीय विद्यालय में पहले शैक्षिक सत्र में पठन-पाठन प्रारंभ हो चुका है। पहले सत्र में ऐसे सभी विद्यालयों में मंडल स्तरीय प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर कक्षा छह में 80 छात्रों (40 बालक व 40 बालिका) को प्रवेश मिला है।
विद्यार्थियों का उत्साह और बढ़ गया है
गोरखपुर के सहजनवा स्थित तथा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत संचालित अटल आवासीय विद्यालय के पहले शैक्षिक सत्र का शुभारंभ 11 सितंबर को प्रवेश उत्सव के साथ हुआ। रहने, खाने, पढ़ने तथा पाठ्येतर गतिविधियों की उत्कृष्ट व्यवस्था से सत्र शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर ही यहां के विद्यार्थियों का मन पूरी तरह रम गया है। हर गतिविधि में वे पूरे मनोयोग से सम्मिलित हो रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री से संवाद करने की संभावना को लेकर विद्यार्थियों का उत्साह और बढ़ गया है। अटल आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत कुमार सिंह बताते हैं कि छात्रावास से लेकर विद्यालय तक बच्चों को एक मित्रवत माहौल दिया गया है। उनकी हर सुविधा व जरूरत का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।
Advertisement
Next Article