India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM योगी ने पौधारोपण अभियान का किया शुभारंभ, लगाया पीपल-बरगद का पेड़

11:52 AM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

पौधारोपण अभियान: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में अयोध्या रोड पर कुकरैल नदी तट पर स्थित सौमित्र वन में पौधारोपण कर पौधारोपण जन अभियान-2024 का शुभारंभ किया। यह अभियान 1 जुलाई से 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी लोगों को इस अभियान का हिस्सा बनकर अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। इस अभियान से सबको जुड़ना होगा। सभी लोग पेड़ लगाएं। आने वाले दिनों में यहां एक नाइट सफारी बनेगी। कुकरैल क्षेत्र को डेवलप किया जायेगा।

इस अभियान में सरकार के सभी विभाग लगे



यहां पर बसे 2100 लोगों को आवास भी दिलाने का काम किया गया। लक्ष्मण नगरी में सौमित्र वन लगाया जा रहा है। इस अभियान में सरकार के सभी विभाग लगे हैं। सभी जनप्रतिनिधि भी जुटे हुए हैं। राज्य के सभी जिलों में अभियान चल रहा है। राज्य सरकार जगह जगह वाटिका विकसित होगी। CM योगी ने कहा कि पेड़ लगाने के साथ उसे बचाना भी है। राज्य में पुराने वृक्षों को बचाने का काम हो रहा है। लखनऊ के आसपास के क्षेत्र को स्टेट कैपिटल के रूप में विकसित किया जायगा। इसके भौतिक प्रयास के साथ प्रकृति का भी ख्याल हमें रखना होगा। इसका लोग लंबे समय तक लाभ ले सकेंगे। CM योगी ने कहा कि यूपी के हर परिवार को पेड़ लगाने का गौरव मिलने जा रहा है। वनमंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने भी एक पेड़ लगाने की अपील की है। उन्होंने अकबर नगर की जमीन को पौधरोपण के लिए तैयार करने पर वन विभाग को बधाई दी है। उनका कहना है कि अकबर नगर सौमित्र वन के रूप में नई पहचान बनाएगा। सीएम योगी के निर्देश पर सभी प्रभारी मंत्री और जनप्रतिनिधि अपने-अपने जनपदों में इस जन अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। इस जन अभियान में आमजन के साथ-साथ आधे दिन तक सभी सरकारी कार्यालय, विद्यालय व अन्य संस्थाओं से जुड़े लोग भी शामिल होंगे।

सभी 18 मंडलों में पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित



अभियान के तहत सभी 18 मंडलों में पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लखनऊ मंडल में सर्वाधिक चार करोड़ एक लाख 73 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। वहीं, कानपुर मंडल में 2.96 करोड़, चित्रकूट में 2.89 करोड़, झांसी में 2.82 करोड़, मिर्जापुर में 2.62 करोड़, अयोध्या में 2.39 करोड़, देवीपाटन में 2.14 करोड़, प्रयागराज में 2.07 करोड़, बरेली में 1.91 करोड़, वाराणसी में 1.76 करोड़, मुरादाबाद में 1.83 करोड़, आगरा में 1.68 करोड़, गोरखपुर में 1.65 करोड़, आजमगढ़ में 1.30 करोड़, अलीगढ़ में 1.22 करोड़, मेरठ मंडल में 1.16 करोड़, बस्ती में 1.11 करोड़ व सहारनपुर मंडल में 90.23 लाख पौधे लगेंगे। पौधरोपण स्थलों की जियो टैगिंग भी होगी। पौधरोपण के लिए विभागवार लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article