India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM YOGI ने बिजनौर में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लिया

09:15 PM Dec 23, 2023 IST
Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि बिजनौर विकास की मुख्यधारा से जुड़कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अनुकरणीय जिला बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। बिजनौर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ''विकास का लाभ सिर्फ एक व्यक्ति तक सीमित नहीं है बल्कि हर किसी तक पहुंचे. इसके लिए पहली शर्त सुरक्षा है. इसी कड़ी में सरकार ने अपराध पर अंकुश लगाया है.'' और जीरो-टॉलरेंस नीति के तहत राज्य भर में अपराधियों को निशाना बनाया गया, जबकि पहले उत्तर प्रदेश में हर दूसरे दिन दंगे होते थे और महीनों तक कर्फ्यू लगाया जाता था।'

यूपी में कोई कर्फ्यू नहीं

उन्होंने आगे कहा कि आज यूपी में कोई कर्फ्यू नहीं है और न ही कोई अशांति है। पिछली सरकारें गरीबों की अनदेखी करती थीं, जिससे भूख, बीमारी और आवास की कमी होती थी। उन्होंने केवल कुछ चुनिंदा लोगों की ही बात सुनी। इतना ही नहीं, बल्कि युवाओं को नौकरी खोजने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा। जब कांवर यात्रा के आयोजन की बात आई, तो कानूनी मामले दायर करने पड़े। आज, कांवर यात्रा हो रही है, और अयोध्या में भगवान राम का एक भव्य मंदिर बनाया जा रहा है।

निजी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना

उन्होंने बिजनोर के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बिजनोर में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जा रही है, जिसके बारे में पहले किसी ने नहीं सोचा था। परिवर्तन तब होता है जब सरकार और समाज जाति, भाई-भतीजावाद और धर्म से ऊपर विकास और कल्याण को प्राथमिकता देते हुए एक साथ काम करते हैं। पिछले साढ़े नौ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का उदय हो रहा है, जहां हर नागरिक को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।
"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ साढ़े नौ साल में 4 करोड़ गरीबों को मुफ्त आवास की सुविधा मुहैया कराई है। इसके साथ ही मुफ्त शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, राशन, कोविड महामारी के दौरान मुफ्त जांच जैसी सुविधाएं भी दी गईं।" उपचार और मुफ्त टीके उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा, 'एक जिला, एक उत्पाद' पहल के तहत उद्यमों को एक नई गति दी गई है।

5 लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा

योगी ने आगे कहा कि डबल इंजन की सरकार व्यवसायियों को जीवन बीमा के साथ-साथ हर गरीब व्यक्ति को 5 लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवरेज दे रही है। इस योजना का लाभ देश के 50 करोड़ लोग उठा रहे हैं। जबकि उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोग इससे लाभान्वित हो रहे हैं," विज्ञप्ति के अनुसार। उन्होंने कहा कि आज सरकार लोगों की आस्था का सम्मान कर रही है। यह युवाओं को सुरक्षित माहौल देने के साथ-साथ रोजगार भी मुहैया करा रही है। अकेले पुलिस विभाग में अब तक 164000 भर्तियां हो चुकी हैं. इस बीच 6 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी गई हैं।

विकास की मुख्यधारा

उन्होंने कहा कि राज्य का प्रत्येक नागरिक अब विकास की मुख्यधारा से जुड़ चुका है और इसके परिणामस्वरूप राज्य देश की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के विजन को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया है. भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के पीएम मोदी के संकल्प को सफल बनाना और पूरा करना जरूरी है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा

"मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया, बच्चों को भोजन कराया और उन्हें खिलौने दिए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। इसके अलावा, पीएम आवास की चाबियां, चेक, गृहस्थी प्रमाण पत्र सौंपे गए।" कई लाभार्थियों को और मेधावी छात्रों को लैपटॉप। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष साकेंद्र प्रताप सिंह, विधायक अशोक कटारिया, कुंवर सुशांत सिंह समेत अन्य मौजूद रहे।

Advertisement
Next Article