India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश में 74 सीटें जीतेगी NDA: एग्जिट पोल का दावा

08:49 AM Jun 02, 2024 IST
Advertisement

 Exit polls: भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 80 में से 74 सीटें जीतने की संभावना है, यह राज्य लोकसभा में सबसे अधिक सीटों का योगदान देता है, शनिवार को मैट्रिज-रिपब्लिक एग्जिट पोल के अनुसार।

Highlights

एग्जिट पोल ने जारी किए परिणाम

इंडिया न्यूज- न्यूजएक्स-डी-डायनेमिक्स के पूर्वानुमानों के अनुसार, भाजपा को 2019 में अपनी स्थिति में सुधार करने और 80 लोकसभा सीटों में से 65 सीटें जीतने की उम्मीद है। राज्य में इसके एनडीए सहयोगी, अपना दल (सोनेलाल) और राष्ट्रीय लोक दल को 2-2 सीटें जीतने की उम्मीद है, जिससे एनडीए की सीटों की संख्या 69 हो जाएगी।

64-67 सीटों की जीत की ओर इशारा

उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए 64-67 सीटों की जीत की ओर इशारा करते हैं। इंडिया ब्लॉक को लगभग 8-12 सीटें जीतने की उम्मीद है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में राज्य में सीट-बंटवारे का समझौता किया था। अकेले लड़ रही बहुजन समाज पार्टी को शून्य से एक सीट मिलने की उम्मीद है।

NDA उत्तर प्रदेश में 68-74 सीटें जीतेगी

जन की बात पोल के पूर्वानुमानों के अनुसार, एनडीए उत्तर प्रदेश में 68-74 सीटें जीतेगी, जबकि भारत ब्लॉक को 12-6 सीटें जीतने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी भारत ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला था। भाजपा ने राज्य की 80 में से 75 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि उसने शेष पांच सीटें राष्ट्रीय लोक दल और अपना दल (सोनेलाल) जैसे अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दीं। समाजवादी पार्टी जो भारत ब्लॉक में थी, उसने उत्तर प्रदेश में 62 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें कांग्रेस के लिए 17 और तृणमूल कांग्रेस के लिए एक सीट छोड़ी।

राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण राजनीतिक दबदबा रखने वाला उत्तर प्रदेश कुछ सबसे महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों का घर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में अमेठी से राहुल गांधी को हराया था। भारतीय ब्लॉक से, राहुल गांधी ने इस साल रायबरेली से, केरल के वायनाड से और अखिलेश यादव ने कन्नौज से चुनाव लड़ा। 2019 के लोकसभा चुनावों में, एनडीए ने 64 सीटें जीतीं, 62 भाजपा ने और दो उसके सहयोगी अपना दल ने जीतीं। 2014 में, एनडीए ने 73 सीटें जीतीं, भाजपा ने 71 और अपना दल ने दो सीटें हासिल कीं। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान हुआ, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर शनिवार को समाप्त हुआ। मतों की गिनती 4 जून को होनी है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article