India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hathras stampede : योगी सरकार का बड़ा एक्शन, SIT रिपोर्ट के बाद लापरवाही बरतने वाले SDM-CO समेत 6 अधिकारी निलंबित

01:37 PM Jul 09, 2024 IST
Hathras stampede
Advertisement

Hathras stampede : हाथरस में भगदड़ की जांच कर रही विशेष जांच टीम ने ड्यूटी में लापरवाही के लिए छह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की, जिसके बाद उन्हें उनकी सेवाओं से निलंबित कर दिया गया है। स्थानीय एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर और चौकी प्रभारी को ड्यूटी में लापरवाही के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

Highlight :

SDM-CO समेत 6 अधिकारी निलंबित

बता दें कि, निलंबित अधिकारियों में सिकंदराराऊ के उप-जिलाधिकारी, सिकंदराराऊ के पुलिस क्षेत्राधिकारी, सिकंदराराऊ के थाना प्रभारी, सिकंदराराऊ के तहसीलदार, कचोरा के चौकी प्रभारी और पोरा के चौकी प्रभारी शामिल हैं। जांच समिति ने कार्यक्रम आयोजक और तहसील स्तरीय पुलिस और प्रशासन को भी दोषी पाया। भगदड़ हादसे की जांच कर रही एसआईटी ने 119 बयान दर्ज कर मंगलवार को रिपोर्ट सौंपी, जिसमें कहा गया है कि सत्संग का आयोजन करने वाली समिति अनुमति से अधिक लोगों को बुलाने के लिए जिम्मेदार है।

कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किए बिना ही दे दी अनुमति

रिपोर्ट के अनुसार सिकंदराराऊ के उपजिला मजिस्ट्रेट ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किए बिना ही कार्यक्रम की अनुमति दे दी और वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी भी नहीं दी। हाथरस जिले के सिकंदराराऊ में 2 जुलाई को सत्संग के दौरान हुए हादसे के तुरंत बाद गठित एडीजी जोन आगरा और अलीगढ़ के मंडलायुक्त की एसआईटी ने 2, 3 और 5 जुलाई को घटनास्थल का निरीक्षण किया। जांच के दौरान प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों, आम जनता और प्रत्यक्षदर्शियों समेत कुल 125 लोगों के बयान दर्ज किए गए। साथ ही घटना से संबंधित समाचारों की प्रतियां, मौके पर हुई वीडियोग्राफी, फोटोग्राफ और वीडियो क्लिपिंग की समीक्षा की गई।

जांच समिति की रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्ष

प्रारंभिक जांच में एसआईटी ने प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों और अन्य साक्ष्यों के आधार पर दुर्घटना के लिए मुख्य रूप से कार्यक्रम आयोजकों को जिम्मेदार ठहराया है। अब तक की जांच और की गई कार्रवाई के आधार पर जांच समिति ने दुर्घटना के पीछे किसी बड़ी साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया है और गहन जांच की जरूरत पर बल दिया है।


आयोजकों ने तथ्यों को छिपाकर कार्यक्रम की अनुमति प्राप्त की

आयोजकों ने तथ्यों को छिपाकर कार्यक्रम की अनुमति प्राप्त की। अनुमति के लिए लागू शर्तों का पालन नहीं किया गया। उन्होंने अप्रत्याशित भीड़ को आमंत्रित करने के बावजूद पर्याप्त और सुचारू व्यवस्था नहीं की और न ही उन्होंने कार्यक्रम के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित शर्तों का पालन किया। आयोजन समिति से जुड़े लोगों को अराजकता फैलाने का दोषी पाया गया है। एसआईटी ने निष्कर्ष निकाला कि आयोजन समिति ने पुलिस के साथ दुर्व्यवहार किया और स्थानीय पुलिस को कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने से रोकने का प्रयास किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article