India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय वायु सेवा ने मनाया 91 स्थापना दिवस, प्रयागराज के बरौली वायु सेवा स्टेशन पर हुआ यह समारोह

09:21 AM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

भारतीय वायु सेना ने रविवार सुबह प्रयागराज के बमरौली वायु सेना स्टेशन पर औपचारिक परेड के साथ 91वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत की।''आज वायुसेना दिवस के मौके पर प्रयागराज में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत आज सुबह प्रयागराज के बमरौली एयरफोर्स स्टेशन पर परेड और फ्लाईपास्ट से होगी. शाम लगभग 7:45 बजे" एक भारतीय वायुसेना अधिकारी ने कहा"परेड और फ्लाई-पास्ट कार्यक्रम के बाद, दोपहर 2:30 बजे से त्रिवेणी संगम पर मेगा एयर शो शुरू होगा। आसमान में लड़ाकू विमान, सुखोई 30, मिग 29, राफेल और जगुआर और अन्य लड़ाकू विमान दिखाई देंगे। आकाशगंगा टीम आकाश में करतब भी दिखाएंगे, हजारों लोग संगम पर इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनेंगे,'' अधिकारी ने कहा।

कब हुआ ये यमारोह ?

इससे पहले शुक्रवार को, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 8 अक्टूबर को अपनी 91वीं वर्षगांठ समारोह से पहले प्रयागराज में फुल ड्रेस रिहर्सल की। आज एक औपचारिक परेड आयोजित की जाएगी, जिसके बाद दोपहर में संगम पर हवाई प्रदर्शन किया जाएगा।
वायु सेना दिवस 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) को देश के सशस्त्र बलों में आधिकारिक रूप से शामिल किए जाने का प्रतीक है।
हर साल यह दिन भारतीय वायु सेना प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मनाया जाता है। वायु सेना को आधिकारिक तौर पर 1932 में यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स की सहायक सेना के रूप में स्थापित किया गया था, और पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन 1933 में बनाया गया था। 1950 के बाद से भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए प्रमुख ऑपरेशनों में ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और ऑपरेशन पूमलाई शामिल हैं।

Advertisement
Next Article