India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जाने क्यों Ram Mandir उद्घाटन से पहले उच्च स्तरीय टीम अयोध्या भेजी गयी

02:16 PM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 22 जनवरी को ऐतिहासिक शहर में Ram Mandir के उद्घाटन से पहले साइबर खतरों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक उच्च स्तरीय टीम भेजी है। सूत्रों के अनुसार, संयुक्त टीम में अधिकारी शामिल हैं गृह मंत्रालय का भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy), इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) और साइबर मामलों के विशेषज्ञ।

Highlights:

यह कदम केंद्रीय गृह मंत्रालय की साइबर सुरक्षा शाखा द्वारा जारी अलर्ट के बीच आया है, जिसमें नागरिकों से अयोध्या मंदिर में वीआईपी प्रवेश पर साइबर अपराधियों द्वारा व्हाट्सएप पर भेजे गए "दुर्भावनापूर्ण मोबाइल एप्लिकेशन" से सावधान रहने का आग्रह किया गया है। “साइबर अपराध चेतावनी से सावधान रहें! व्हाट्सएप या विज्ञापनों के माध्यम से अयोध्या में राम मंदिर में वीआईपी प्रवेश से संबंधित दुर्भावनापूर्ण मोबाइल एप्लिकेशन (एपीके) या फॉर्म भेजने का चलन है। ये आपके डिवाइस से समझौता कर सकते हैं और साइबर अपराध धोखाधड़ी को जन्म दे सकते हैं,'' इस महीने की शुरुआत में अलर्ट जारी किया गया था। अधिकारियों ने मेगा इवेंट से पहले साइबर अपराधियों की हर गतिविधि पर नजर रखना सीख लिया है, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पूरी दुनिया 22 जनवरी को अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर अभिषेक समारोह का इंतजार कर रही है।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले, प्रधान मंत्री ने शुक्रवार को एक ऑडियो संदेश भी जारी किया जिसमें बताया गया कि वह तब से 11 दिवसीय 'अनुष्ठान' (विशेष अनुष्ठान) शुरू कर रहे हैं। पीएम मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्ति अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। समारोह के लिए देश भर से हजारों संतों को आमंत्रित किया गया है और आमंत्रित लोगों में राम मंदिर का निर्माण करने वाले मजदूरों के परिवार भी शामिल हैं। मंदिर ट्रस्ट, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आमंत्रित सूची में 7,000 से अधिक लोग शामिल हैं, जिनमें बॉलीवुड हस्तियां, क्रिकेटर और उद्योगपति शामिल हैं। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारियों ने धार्मिक नेताओं के साथ पहले पीएम को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने ही किया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article