India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: UP की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू, सुबह-सुबह वोट डालने पहुंचे लोग

08:13 AM May 25, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: आज देशभर में लोकसभा चुनाव का छठे चरण में मतदान है। इस दौरान उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है। शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

Highlights

7 बजे मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया। इसी के साथ बलरामपुर की गैंसड़ी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग भी शुरू हो गई। मतदान शाम छह बजे तक पोलिंग बूथ की कतार में जितने भी वोटर लगे होंगे, वह सभी मताधिकार का प्रयोग करने के हकदार रहेंगे।  सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, सन्तकबीर नगर, लालगंज(सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सु.) और भदोही ये 14 सीटें हैं जिन पर आज वोटिंग हो रही है-। इनमें से प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर चूंकि सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं, और एक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट पर अधिकतम 15 उम्मीदवार तथा एक नोटा का बटन होता है, इस नाते इस सीट के हर मतदान केन्द्र के हर पोलिंग बूथ पर ईवीएम की दो-दो बैलेट यूनिट लगायी जाएंगी। 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 14 सीटों में से सबसे अधिक 61.08 प्रतिशत मतदान अम्बेडकरनगर सीट पर और सबसे कम 48.70 प्रतिशत मतदान फूलपुर सीट पर हुआ था। चुनाव में कुल 28,171 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

डेढ़ लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए डेढ़ लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें 8,840 निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 68,191 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 48,901 होमगार्ड, 49 कंपनी पीएसी और 229 सीएपीएफ को तैनात किया गया है। इसके अलावा फोर्स मल्टीप्लायर के रूप में 18,862 ग्राम चौकीदार और 443 पीआरडी जवान भी तैनात किए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article