India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Muzaffarnagar Viral Video-मुजफ्फर नगर बच्चे की पिटाई के वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई क्या है

05:08 PM Aug 27, 2023 IST
Advertisement

सोशल मीडिया पर मुजफ्फरनगर में एक प्राइवेट स्कूल में मुस्लिम छात्र को छात्रों से पिटावाने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के वायरल होने पर हंगामा हो रहा है। ऐसे में सवाल उठ रहे है की क्या सच में टीचर ने मुस्लिम छात्र को पीटने को कहा । इसी की सच्चाई को लेकर बात करेंगे।  
वीडियो हुआ वायरल
दरअसल जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमे टीचर छात्र को पीटवाने की बात कहती नजर आ रही है  जिसके बाद दो छात्र आते है और मुस्लिम छात्र की पिटाई कर देते है। छात्र की पिटाई के बाद से ही इस मामले को धर्म के एंगल से जोड़कर देखा जा रहा है।
 टीचर ने मांगी माफी कहा एडिट करके वीडियो वायरल हुआ
 हालांकि टीचर का कहना है कि उसने इस मामले में धर्म का कोई एंगल नहीं देखा। महिला टीचर तृप्ति का कहना है कि बच्चे के पिता उसे पीटते हुए स्कूल लाए थे। उस समय उन्होंने कहा था कि ये काम नहीं करता, इसे ठीक करें मैं विकलांग हूं। उठ नहीं सकती इसलिए  मैंने इसे बच्चों  से  पिटवाया मैंने कहा कि मुस्लिम मां बच्चों को लेकर मामा के यहां ना जाएं, इससे पढ़ाई का नुकसान होता है. वीडियो एडिट किया गया है, मुझे बच्चों से उसको नहीं पिटवाना चाहिए था।  ये गलत है मैं अपनी गलती मानती हूं। मेरा सांप्रदायिक भेदभाव का कोई इरादा नहीं है।
पहाड़ा याद नहीं था इसलिए पीटवाया
वहीं इस मामले को लेकर पीड़ित बच्चे का कहना है एक दो गलती निकल गई थी इसलिए मैडम ने पिटवाया। मुझे पहाड़ा याद नहीं रहा था। मैडम ने कहा कि मुस्लिम को जोर-जोर से मारना। छात्र एक घंटे तक पीटते रहे, जिन लोगों ने मुझे मारा है कि उनका नाम मुझे पता नहीं है।
एफआईर दर्ज
इतना सब होने के बाद पीड़ित छात्र के पिता ने  मंसूरपुर थाने में आरोपी टीचर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 323, 504 के तहत केस दर्ज  कराया है।
पीड़ित बच्चे के पिता ने क्या कहा
वहीं, पीड़ित बच्चे के पिता का कहना है कि हिंदू-मुस्लिम करके वो गांव का माहौल नहीं खराब करना चाहते हैं।  उन्होंने टीचर से अपने बच्चे की शिकायत की थी, लेकिन स्कूल के बच्चों से पिटवाने को नहीं कहा था. स्कूल से आने के बाद बाहर भी बच्चों ने पीटा, ये गलत है. पिता का कहना था की मै इस मामले को बढाना नहीं चाहता ।
 मामले को धर्म के एंगल से देखा जा रहा
इस मामले को धर्म के एंगल से भी देखा जाने लगा है जिसके बाद राजनीतिक पार्टीयां  बीजेपी सरकार पर हमला बोल रही  है औवेसी ने भी बीजेपी पर हमला बोला है और कहा है की इस गंभीर मामले में कार्रवाई नहीं की गई है  सकूल में हिंदू मुस्लिम करना गलत हैै।  औवेसी ने पीड़ित के पिता से बात की है । उन्होंने  बच्चे की शिक्षा का एवं परिवार की सभी प्रकार से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया. ओवैसी मुजफ्फरनगर पहुंच कर पीड़ित बच्चे और उनके परिवार से  भी मुलाकात करेंगे।  
 कांग्रेस ने बीजेपी पर किया हमला
 कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बच्चे की पिटाई के मामले को लेकर कहा कि ये BJP-RSS की नफरत भरी राजनीति का विचलित कर देने वाला परिणाम है। बच्चे को अध्यापिका ने धार्मिक भेदभाव कर एक बच्चे को दूसरे बच्चों से पिटवाया है. ऐसी घटनाएं हमारी वैश्विक छवि पर कालिख पोत देती हैं। ये संविधान के खिलाफ है। हालांकी इस मामले में बाल संरक्षण आयोग की टीम जांच कर रही है।
आरोप सिद्ध हुए तो शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई
मामलो को लेकर सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय का कहना है कि शिकायत मिली है एक शिक्षिका द्वारा स्कूल के बच्चों को प्रताड़ित किया गया है।  कुछ धार्मिक शब्द भी इस्तेमाल किए गए हैं. मामले की जांच  की जा रही हैै सभी बिंदुओं पर जांच होगी, जिनमें स्कूल की मान्यता, मारपीट के आरोप और धार्मिक शब्दों वाले मामले की भी जांच की जाएगी।  अगर आरोप सिद्ध हुए तो शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  इन सबके बीच स्कूल की सदस्यता रद्द की जाएगी।

Advertisement
Next Article