India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बीजेपी से यूपी में राज्यसभा के 8वें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ ने किया नामांकन

05:41 PM Feb 15, 2024 IST
Advertisement

UP: उत्तर प्रदेश राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पार्टी की ओर से आंठवे उम्मीदवार के रूप में पूर्व राज्यसभा सांसद संजय सेठ के नाम की घोषणा गुरूवार को की दरअसल, नामांकन के आखिरी दिन पूर्व सांसद संजय सेठ ने भाजपा की उत्तर प्रदेश ईकाई के अध्यक्ष भूपेन्द, चौधरी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री जितिन प्रसाद, दया शंकर सिंह, आशीष पटेल और संजय निषाद समेत अन्य पार्टी नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया।

Highlights:

संजय सेठ को पार्टी का आठवां उम्मीदवार घोषित किया

औपचारिक घोषणा करते हुए, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केंद्रीय इकाई ने पूर्व राज्यसभा सदस्य संजय सेठ को पार्टी का आठवां उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सात उम्मीदवारों ने पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। राज्य विधानमंडल में हमारे पास पर्याप्त समर्थन है।’’ उन्होंने कहा,‘‘मुझे विश्वास है कि पार्टी द्विवार्षिक चुनाव में अपने सभी उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजेगी। हमारे पास विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत है और बड़ संख्या में लोग मोदी और योगी सरकार की नीतियों के साथ साथ देश की विकास यात्रा से प्रभावित हैं।। मुझे विश्वास है कि हम सभी आठ सीटें भारी अंतर से जीतेंगे।

बुधवार को सभा में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया

गौरतलब है कि पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, संगीता बलवंत, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजवीर सिंह और नवीन जैन समेत सात भाजपा उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लोक सभा चुनाव प्रभारी बैजयंत पंडा की मौजूदगी में बुधवार को सभा में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

हर उम्मीदवार को 37 विधायकों के वोट की जरूरत

सूत्रों ने बताया कि जीत के लिए हर उम्मीदवार को 37 विधायकों के वोट की जरूरत है। अपने स्वयं के 252 विधायकों और जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) सहित अपने सहयोगियों के सदस्यों के समर्थन के साथ, भाजपा अब भी 10 वोटों से कम है। अगर रघुराज प्रताप सिंह‘राजा भैया’के दो विधायक भी भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करते हैं तो भी पार्टी को 8 अतिरिक्त वोटों की जरूरत होगी।

27 फरवरी को मतदान होने की संभावना

403 सदस्यों वाले सदन में मौजूदा विधायकों के निधन से 04 सीटें खाली हैं। उल्लेखनीय है कि संख्या संकट से जूझ रही मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी ने भी तीन उम्मीदवार राज्यसभा में उतारे हैं, जिनमें मौजूदा राज्यसभा सदस्य जया बच्चन, पूर्व नौकरशाह आलोक रंजन और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन शामिल हैं। 11 उम्मीदवारों के साथ 27 फरवरी को मतदान होने की संभावना है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article