India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ASI रिपोर्ट जारी होने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद की सुरक्षा बढ़ी

04:10 PM Jan 26, 2024 IST
Advertisement

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की रिपोर्ट में यह खुलासा होने के एक दिन बाद कि वहां "मौजूदा ढांचे के निर्माण से पहले एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था" ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा हिंदू मंदिरों के साक्ष्य की पुष्टि करने वाली एक सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी होने के बाद, विवादित ज्ञानवापी मस्जिद में आज का जुम्मा (प्रत्येक शुक्रवार को मुसलमानों द्वारा आयोजित प्रार्थना) एक विशेष महत्व रखता है। नतीजतन, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए।

शांतिपूर्ण निष्पादन के लिए स्थिति शांत

मीडिया को जानबूझकर ज्ञानवापी से दूर रखा गया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शुक्रवार की प्रार्थना के शांतिपूर्ण निष्पादन के लिए स्थिति शांत रहे। अधिकारी किसी भी गलत सूचना या अनावश्यक घबराहट से बचने के इच्छुक थे। हालाँकि, क्षेत्र में किसी भी संभावित संघर्ष को प्रबंधित करने के लिए सचेत प्रयास किया गया था।

मौजूद संरचना को नष्ट कर दिया गया

विशेष रूप से, ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की रिपोर्ट से पता चला है कि 17 वीं शताब्दी में पहले से मौजूद संरचना को नष्ट कर दिया गया था, और "इसके कुछ हिस्से को संशोधित और पुन: उपयोग किया गया था," यह वैज्ञानिक अध्ययनों पर आधारित है। , यह कहा जा सकता है कि "मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले वहां एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था।

मस्जिद का निर्माण औरंगजेब के 20वें शासनकाल

"एक कमरे के अंदर पाए गए अरबी-फारसी शिलालेख में उल्लेख है कि मस्जिद का निर्माण औरंगजेब के 20वें शासनकाल (1676-77 ई.) में किया गया था। इसलिए, ऐसा प्रतीत होता है कि पहले से मौजूद संरचना 17वीं शताब्दी में शासनकाल के दौरान नष्ट कर दी गई थी। औरंगजेब का, और इसके कुछ हिस्से को मौजूदा संरचना में संशोधित और पुन: उपयोग किया गया था। किए गए वैज्ञानिक अध्ययन/सर्वेक्षण, वास्तुशिल्प अवशेषों, उजागर विशेषताओं और कलाकृतियों, शिलालेखों, कला और मूर्तियों के अध्ययन के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि वहां एक हिंदू मौजूद था मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले मंदिर, "एएसआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा।

पश्चिमी दीवार पर वैज्ञानिक अध्ययन


"मौजूदा संरचना में केंद्रीय कक्ष और पूर्व-मौजूदा संरचना के मुख्य प्रवेश द्वार, पश्चिमी कक्ष और पश्चिमी दीवार पर वैज्ञानिक अध्ययन और टिप्पणियों के आधार पर, मौजूदा संरचना में पहले से मौजूद संरचना के स्तंभों और स्तंभों का पुन: उपयोग, मौजूदा संरचना पर शिलालेख , ढीले पत्थर पर अरबी और फ़ारसी शिलालेख, तहखानों में मूर्तिकला के अवशेष आदि, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना के निर्माण से पहले, एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था, ”रिपोर्ट में आगे कहा गया है। जिला अदालत ने एएसआई सर्वेक्षण का आदेश तब दिया था जब हिंदू याचिकाकर्ताओं ने दावा किया था कि 17वीं सदी की ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण पहले से मौजूद मंदिर के ऊपर किया गया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article