India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश : खेल क्षेत्र में काफी संभावनाएं , इसलिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही : CM YOGI

08:13 PM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

सीएम योगी ने बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मोटो जीपी इंडिया के बिजनेस कॉन्क्लेव में बोलते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश बुनियादी ढांचे, सड़क कनेक्टिविटी, मेट्रो, हवाई कनेक्टिविटी, जलमार्ग, लॉजिस्टिक्स और खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपार संभावनाओं वाला राज्य है।" उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश देश में निवेश के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य के रूप में आगे बढ़ रहा है। इसलिए, आज मैं इस क्षेत्र के सभी हितधारकों, आयोजकों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को, जो मोटो जीपी में निवेश करने के इच्छुक हैं। उत्तर प्रदेश में संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करता हूं।

मोटो जीपी जैसे आयोजनों के लिए एक बड़ा बाजार

उत्तर प्रदेश न केवल मोटो जीपी जैसे आयोजनों के लिए एक बड़ा बाजार है, बल्कि यह युवाओं की एक बड़ी आबादी का घर भी है। उन्होंने कंपनियों के प्रतिनिधियों को यह भी आश्वासन दिया कि उत्तर प्रदेश सरकार निवेशकों को हर तरह की सुरक्षा और सुविधाएं प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश में मोटो जीपी के आयोजन को एक उत्साहजनक कार्यक्रम बताते हुए सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, बल्कि सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और 56 प्रतिशत के साथ देश का सबसे युवा राज्य है। कुल जनसंख्या कार्यशील आयु वर्ग में है।

खेल क्षेत्र में काफी संभावनाएं

उन्होंने कहा, “खेल क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और इसलिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। हम उत्तर प्रदेश में खेल के क्षेत्र को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं और ऐसे आयोजनों के आयोजन के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यह जानकर खुशी हुई कि मोटो जीपी 2023 के लिए अब तक एक लाख से अधिक टिकट बेचे जा चुके हैं। मोटो जीपी रेस इवेंट वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए आकर्षण का केंद्र है। हमारी सरकार इस आयोजन के माध्यम से प्रदेश और देश में ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम करेगी। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को राज्य सरकार द्वारा 2011 में विकसित किया गया था। इस आयोजन के साथ राज्य के भीतर कई संभावनाओं को एक लघु फिल्म के माध्यम से आपके सामने प्रस्तुत किया गया था।

राज्य ने निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई सुधार किए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, आपने देखा होगा कि उत्तर प्रदेश में क्या संभावनाएं हैं। योगी आदित्यनाथ ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य ने निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई सुधार किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस साल की शुरुआत में राज्य में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। इस संदर्भ में, उन्होंने कानून-व्यवस्था को मजबूत करने और राज्य के भीतर सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए अपनी सरकार के प्रयासों का उल्लेख किया। “राज्य ने देश में व्यापार करने में आसानी के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आज राज्य सरकार निवेश सारथी के माध्यम से निवेशकों के साथ किये गये एमओयू की निगरानी करती है और उसके क्रियान्वयन को पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ा रही है। प्रत्येक निवेशक को सिंगल विंडो सिस्टम उपलब्ध कराया जा रहा है। निवेश मित्र देश का सबसे बड़ा पोर्टल है।

Advertisement
Next Article