India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने बाढ़ प्रभावित किसानों को तत्काल राहत के लिए सीएम योगी से किया आग्रह

11:33 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

Union Minister Jayant Chaudhary: केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में ब्रज क्षेत्र के किसानों को अत्यधिक बारिश से हुई फसल क्षति के लिए तत्काल राहत देने का अनुरोध किया है।

जयंत चौधरी ने सीएम योगी को लिखा पत्र

केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने सीएम योगी को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने कहा कि, "हाल ही में उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र के दौरे के दौरान मैंने कई गांवों का दौरा किया और पाया कि इस क्षेत्र में अत्यधिक बारिश के कारण किसानों की फसलों को बहुत नुकसान हुआ है और उन्हें तत्काल राहत प्रदान किए जाने की आवश्यकता है।" उन्होंने मुख्यमंत्री से प्रभावित गांवों में प्राथमिकता के आधार पर सर्वेक्षण कराने का आग्रह किया।

किसानों को तत्काल राहत कार्य का किया आग्रह

उन्होंने कहा, "इसलिए मैं आपसे सादर अनुरोध करता हूं कि पूरे उत्तर प्रदेश के साथ-साथ ब्रज क्षेत्र के प्रभावित गांवों का भी प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द सर्वेक्षण कराएं और यहां के बाढ़ प्रभावित किसानों को उचित मुआवजे के साथ फसल बीमा योजना का लाभ प्रदान करें।" पिछले हफ़्ते की रिपोर्ट के अनुसार, मुरादाबाद में भी किसानों को भारी बारिश और तेज़ हवाओं के कारण फसल के नुकसान से जूझना पड़ा है। रिपोर्ट बताती है कि लगभग 60 प्रतिशत गन्ना और 70 प्रतिशत धान की फसल प्रभावित हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया है, जबकि तेज़ हवाओं के कारण काफ़ी नुकसान हुआ है। कई इलाकों में गन्ना पूरी तरह से गिर गया है और धान के खेत पानी में डूबे हुए हैं।

भारी बारिश से किसानों को हुआ नुकसान

जिला कृषि अधिकारी डॉ. राजेंद्र पाल सिंह ने कहा, "बारिश लगातार जारी है और खेतों में पानी भर गया है। तेज़ हवाओं के कारण फसलें गिर गई हैं, जिससे काफ़ी नुकसान हुआ है। गन्ना और धान की फसलें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।" उन्होंने कहा कि 15 सितंबर तक होने वाली बारिश ने किसानों की आजीविका को बाधित कर दिया है। डॉ. सिंह ने कहा, "जब बारिश बंद हो जाएगी, तो कुछ फसलें ठीक हो सकती हैं क्योंकि मिट्टी ढीली हो जाएगी और जड़ें फिर से जम जाएँगी।

हालांकि, अगर बारिश पूर्वानुमान के अनुसार जारी रही, तो यह किसानों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाएगी।" उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि प्याज़ और फूलगोभी जैसी छोटी फसलें सबसे ज़्यादा प्रभावित हो रही हैं, क्योंकि जलभराव के कारण वे जल्दी सड़ सकती हैं। जिला अधिकारी क्षति का आकलन कर रहे हैं तथा प्रभावित किसानों के लिए सहायता उपायों पर विचार कर रहे हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article