India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP: गंगा नदी पर जुटी भक्तों की भीड़, सोमवती अमावस्या पर लगाई डुबकी

11:00 AM Apr 08, 2024 IST
Advertisement

UP: श्रद्धालुओं ने सोमवार को प्रयागराज में गंगा नदी के तट पर सोमवती अमावस्या मनाई। हिंदू धर्म में सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व है जिसमें भक्त अपने पूर्वजों के लिए स्नान, दान, पूजा और अनुष्ठान करते हैं। मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने अपने पितरों के लिए विशेष अनुष्ठान किए। स्नान करने आए लोगों ने इस शुभ दिन पर गंगा तट पर स्नान, पूजा और अनुष्ठान में भाग लेने पर खुशी व्यक्त की।

भक्तों ने किया स्नान

एक भक्त सीमा राय ने कहा, "अनुष्ठान के हिस्से के रूप में, मैं गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाने आई हूं। मैंने अनुष्ठान किया है, दान दिया है और अपने पूर्वजों की शांति के लिए प्रार्थना की है।" एक अन्य भक्त, आशा सोनी ने बताया, "सोमवती अमावस्या के शुभ दिन पर पूर्वजों के लिए अनुष्ठान, तर्पण, दान और पुण्य को महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए, भक्त गंगा में स्नान करते हैं और पीपल के पेड़ की परिक्रमा करते हैं। सुबह की गंगा आरती का विशेष महत्व है ।"

साल 2024 की पहली अमावस्या

सोमवती अमावस्या पूर्वजों या पितरों की पूजा के लिए समर्पित है और इसलिए लोगों को 'पितृ दोष' से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इस दिन, लोग गंगा में पवित्र स्नान के लिए जाते हैं और हवन और यज्ञ, दान, जानवरों को खाना खिलाना और मंत्रों का जाप जैसे अनुष्ठान करते हैं। सोमवार को 2024 की पहली सोमवती अमावस्या है, जहां भक्त 'पितृ दोष' से छुटकारा पाने के लिए अपने पूर्वजों की पूजा कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article