India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश में विश्वकर्मा योजना को लागू करने के लिए तैयारियां तेज

04:50 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को उच्च स्तर पर लागू करने के लिए तैयारी में है। जो कौशल को बढ़ावा दे रोजगार मिलने के अवसर को बढ़ाते है। आज के इस युग में नौकरी के लिए पढाई के साथ कौशल की भी आवश्यकता होती है। पीएम विश्वकर्मा योजना में कौशल को बढ़ावा देने के देश भर में 17 सितंबर से लागू होने वाली है।   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद, 17 सितंबर से शुरू होने वाली इस योजना से राज्य के अधिक से अधिक ‘विश्वकर्मा’ (कुशल व्यक्तियों) को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।
कौशल को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण आयोजित
राज्य सरकार का लक्ष्य 18 विभिन्न ट्रेडों से जुड़े कुशल कर्मियों को योजना का लाभ प्रदान करना है। कौशल विकास मिशन के तहत मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से इन सभी ट्रेडों में ‘विश्वकर्मा’ के कौशल को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। बुनियादी और उन्नत दोनों प्रशिक्षण के दौरान, सरकार ‘विश्वकर्मा’ को वजीफा भी प्रदान करेगी।
1 फरवरी 2023 को अपने बजट भाषण में पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सबसे पहले 1 फरवरी 2023 को अपने बजट भाषण में पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी।   इसके बाद 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से इस योजना के उद्घाटन की घोषणा की थी।
”योगी सरकार ने प्रदेश में पीएम विश्वकर्मा योजना लागू करने के साथ ही कुशल कर्मियों के कौशल को और भी निखारने की योजना तैयार की है।   इस संबंध में सरकार ने कौशल विकास मिशन को लाभार्थियों को प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है.” सभी 18 ट्रेडों में ‘विश्वकर्मा’ योजना,” मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा।
10 प्रतिशत लोगों को बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्नत स्तर का प्रशिक्षण
सीएमओ प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों के कौशल का सत्यापन करने के बाद, सरकार उन्हें 5 दिनों का बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करेगी। सीएमओ ने कहा, “बाद में, ‘विश्वकर्मा’ के 10 प्रतिशत लोगों को बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्नत स्तर का प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा। उन्नत प्रशिक्षण उन्हें ग्राहकों की बदलती मांगों को पूरा करने और अपने उत्पादों को बढ़ाने के लिए नई तकनीकों से परिचित कराएगा। विशेष रूप से, सभी ‘विश्वकर्माओं’ को 500 रुपये का दैनिक वजीफा मिलेगा। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि योगी सरकार का लक्ष्य 30 लाख ‘विश्वकर्माओं’ को बुनियादी प्रशिक्षण और उनमें से 3 लाख को उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करना है। बुनियादी प्रशिक्षण लेने वाले 30 लाख ‘विश्वकर्मा’ कार्यकर्ताओं को टूलकिट के लिए 15,000 रुपये के ई-वाउचर या ई-कैश के रूप में प्रोत्साहन भी मिलेगा। 
Advertisement
Next Article