India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP इंटरनेशनल ट्रेड शो : ODOP उद्यमियों ने योगी सरकार की मदद से हासिल की नई ऊंचाइयां

09:44 AM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

UP इंटरनेशनल ट्रेड शो :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश के उद्यमियों को नई दिशा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसका नतीजा है कि राज्य के ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) उद्यमी अब कारोबारी सफलता की नई गाथाएं लिख रहे हैं। 'यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो' में भाग लेकर इन उद्यमियों ने अपनी कला और उत्पादों को प्रदर्शित किया है, जिससे उनके कारोबार में नई जान आई है।

Highlight : 

जानें, उद्यमियों के सफलता की कहानियां

सहित कुमार प्रजापति, जो काली मिट्टी से बर्तन (ब्लैक पॉटरी) बनाने का पारंपरिक काम करते हैं, ने कहा, सरकारी सहायता न मिलने के कारण मुझे मुंबई जाकर भेलपुरी बेचना पड़ा। लेकिन योगी सरकार ने ओडीओपी योजना के तहत मेरे काम को समर्थन दिया, जिससे मैं फिर से अपने पुश्तैनी कारोबार में लौट आया। उन्होंने बताया कि उन्हें स्विट्जरलैंड भेजने के साथ-साथ ट्रेड शो ने उनके व्यवसाय को नई ऊंचाई दी है। बांदा जिले के शजर पत्थरों से बने आभूषणों के कारोबारी द्वारिका प्रसाद शर्मा ने कहा, पूर्व की सरकारों ने इस उद्योग की अनदेखी की। 2017 में योगी सरकार के आने के बाद, इस उद्योग में जान फूंकी गई। हमें लोन और सब्सिडी के साथ-साथ प्रदर्शनियों में स्टॉल भी मुहैया कराया गया।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी मेहमानों को दिए उपहारों में उनके उत्पादों को शामिल किया था। दिव्यांग डेवलपमेंट सोसाइटी के मूक बधिर बच्चों के उत्पादों की भी शोहरत बढ़ी है। मनप्रीत कौर ने बताया, यह हमारे बच्चों का पहला ट्रेड शो है, और उनके बनाए कैंडल और अन्य उत्पाद दर्शकों का ध्यान खींचने में सफल हो रहे हैं। योगी सरकार ने इन बच्चों को नई उड़ान दी है। संस्था ने 2018 में रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार भी जीता है और सरकार ने इन बच्चों को सिंगापुर में प्रशिक्षण के लिए भेजा था। ओडीओपी पवेलियन में ग्लॉस हैंडीक्राफ्ट के स्टॉल को भी दर्शकों ने खूब सराहा है।

प्रतीश कुमार, जो 1990 से इस कारोबार में हैं, ने कहा, पहले लोग इसे जानते तक नहीं थे, लेकिन योगी सरकार की पहल से अब लोग हमारे उत्पादों के प्रति रुचि दिखा रहे हैं। मुझे 5 लाख रुपये का लोन मिला, जिससे मैंने अपने कारोबार का विस्तार किया। हालांकि, यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो ने न केवल स्थानीय उद्यमियों को अवसर प्रदान किया है, बल्कि विदेशी खरीदारों को भी आकर्षित किया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि योगी सरकार के प्रयासों से ओडीओपी उद्यमियों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव आ रहा है, और राज्य की अर्थव्यवस्था को नई दिशा मिल रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article