India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP Monsoon Session: आज से शुरू होगा यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

02:18 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

UP Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। ये सत्र 2 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र में योगी सरकार अनुपूरक बजट पेश कर सकती है। वहीं, वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना मंगलवार 30 जुलाई की दोपहर विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश करेंगे जिसे गुरुवार को पारित कराया जाएगा। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे के मुताबिक मानसून सत्र के पहले सोमवार को विधायी कार्य होंगे जबकि मंगलवार को अनुपूरक बजट पेश होगा।

मानसून सत्र में पेश होने वाले अनुपूरक बजट का आकार 20,000 करोड़ रुपये हो सकता है। इसमें अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ ही पर्यटन व ऊर्जा क्षेत्र की जरूरतों के लिए धनराशि का आवंटन किया जा सकता है। अनुपूरक बजट में परिवहन निगम के बेड़े में नई बसें शामिल करने के लिए भी धन का आवंटन किया जा सकता है।

इन मुद्दों पर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन से NDA को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। इसी जीत ने केंद्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बनने दी। इससे विपक्ष उत्साहित है। ऐसे में वह पहले से ज्यादा खुश और ताकत के साथ सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। विपक्ष सरकार को बेरोजगारी, महंगाई और कानून व्यवस्था, सूखा-बाढ़ और बिजली कटौती, पेपर लीक के मुद्दे पर घेराव कर सकता है।

7 बागी विधायकों पर होगी नजर

विधानसभा के मानसूत्र सत्र के सपा के 7 बागी विधायकों पर सबकी नजर रहेगी। रायबरेली के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडेय, अयोध्या के गोसाईगंज से विधायक अभय सिंह, अमेठी के गौरीगंज से विधायक राकेश प्रताप सिंह, कालपी के विधायक विनोद चतुर्वेदी, इलाहाबाद पश्चिम से विधायक पूजा पाल, बिसौली से विधायक आशुतोष मौर्य और अंबेडकरनगर के जलालपुर विधायक राकेश पांडेय ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article