India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूपी में 7 नए मेडिकल कॉलेजों को मिली MBBS की मंजूरी

08:00 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

UP News: योगी सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए उत्तर प्रदेश के सात नए मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कार्यक्रम शुरू करने को मंजूरी दे दी है, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार।

यूपी के 7 कॉलेजों में मिलेगी MBBS

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ राज्य में 13 नए मेडिकल कॉलेजों की मान्यता पर चर्चा की थी। इन चर्चाओं के बाद, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए सात सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए अनुमति पत्र जारी किए हैं।

10,500 MBBS सीटें रहेंगी

साथ ही, शेष 6 मेडिकल कॉलेज फिर से एनएमसी से अपील करेंगे और अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो उन्हें जल्द ही अपने अनुमति पत्र मिलने की संभावना है। इसके अलावा, राज्य भर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने की मंजूरी दी गई है, जिनमें सरकारी, निजी और पीपीपी मॉडल के तहत संचालित कॉलेज शामिल हैं। इसके बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चालू शैक्षणिक सत्र के लिए 10,500 एमबीबीएस सीटों के लिए काउंसलिंग की तैयारी शुरू कर दी है।

600 MBBS सीटों के लिए काउंसलिंग होगी

चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक किंजल सिंह ने बताया, "शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए बिजनौर, बुलंदशहर, कुशीनगर, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर देहात और ललितपुर में स्वायत्तशासी राज्य मेडिकल कॉलेजों के लिए अनुमति पत्र जारी कर दिए गए हैं। इन सात मेडिकल कॉलेजों में 600 एमबीबीएस सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, आगरा और मेरठ के सरकारी मेडिकल कॉलेजों की सीटों की संख्या में क्रमशः 72 और 50 की वृद्धि की गई है, जिससे आगरा मेडिकल कॉलेज में कुल 200 सीटें और मेरठ मेडिकल कॉलेज में 150 सीटें हो गई हैं।"

DGME किंजल सिंह के अनुसार, शामली, महाराजगंज और संभल में पीपीपी मोड वाले मेडिकल कॉलेजों को भी 2024-25 सत्र के लिए क्रमशः 150, 150 और 50 MBBS सीटों के लिए अनुमति पत्र मिले हैं। "इसी तरह, गोरखपुर में निजी संस्थान के नए मेडिकल कॉलेज को इस शैक्षणिक सत्र के लिए 50 MBBS सीटों के लिए एलओपी प्रदान किया गया है। हापुड़ में जीएस मेडिकल कॉलेज को भी अपनी MBBS सीटों में 100 की वृद्धि करने की अनुमति दी गई है, जिससे कुल सीटों की संख्या 250 हो गई है।" पिछले शैक्षणिक सत्र में, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में काउंसलिंग के लिए 3,828 MBBS सीटें उपलब्ध थीं। 2024-25 सत्र के लिए, यह संख्या 722 बढ़कर कुल 4,550 सीटें हो गई है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article