For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव बने IAS मनोज कुमार सिंह

08:00 AM Jul 01, 2024 IST
उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव बने ias मनोज कुमार सिंह

UP News: यूपी के नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह को बनाया गया है। मनोज कुमार सिंह सीएम योगी के शुरु से ही खासमखास रहे है। ये परफॉर्मर के रूप में जाने जाते है। वहीं 2019 कुंभ में नोडल अधिकारी भी थे।

Highlights

  • नए मुख्य सचिव की हुई नियुक्ती
  • IAS मनोज कुमार सिंह ने संभाला कार्यभार

मुख्य सचिव बने IAS मनोज कुमार सिंह

मनोज कुमार सिंह, IAS, ने उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला है, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी विजन को साकार करने की कुंजी एक असाधारण टीम का होना है जो अपने नेता के विजन को स्पष्ट इरादों और सटीक कार्यान्वयन के साथ कार्रवाई में बदलने में सक्षम हो।

मनोज कुमार सिंह ने पार्टी को दिया योगदान



प्रवक्ता ने कहा, "जब योगी आदित्यनाथ 2017 में मुख्यमंत्री बने, तो उन्होंने नौकरशाहों के एक समूह की पहचान की, जिनके पास न केवल अनुभव और दक्षता थी, बल्कि ईमानदारी, दृढ़ता और एक मजबूत कार्य नैतिकता भी थी।" IAS मनोज कुमार सिंह 'टीम योगी' के इन महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक हैं, जिन्होंने कठोर चयन प्रक्रिया के बाद अब उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव की भूमिका संभाली है, प्रवक्ता ने कहा।

प्रवक्ता ने कहा कि 1988 बैच के IAS अधिकारी मनोज कुमार सिंह को 'परफॉर्मर' के रूप में पहचाना जाता है। वरिष्ठतम अधिकारियों में से एक के रूप में, उन्होंने अपने व्यापक अनुभव, दक्षता, समर्पण और क्षमता के कारण नौकरशाही में एक शानदार प्रतिष्ठा अर्जित की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पूरे कार्यकाल में सिंह पर लगातार भरोसा दिखाया है। अक्सर कहा जाता है कि मनोज कुमार सिंह ने योगी के 'समय पर डिलीवरी' के मंत्र को पूरी तरह से अपनाया है।

मनोज कुमार सिंह वर्तमान में राज्य के कृषि उत्पादन आयुक्त और अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में दो महत्वपूर्ण पदों पर हैं। इन भूमिकाओं के अलावा, वे पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ-साथ यूपीडा, यूपीएसएचए और पीआईसीयूपी के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ पदों पर भी काम कर रहे हैं, जो राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। कोविड अवधि के दौरान, सिंह शुरू में टीम 11 और बाद में टीम 9 का हिस्सा थे, जहां उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×