For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

UP News: यूपी में होने वाली भर्ती परीक्षा को लेकर एक्शन में योगी सरकार, जारी किए नए दिशा निर्देश

06:01 AM Jun 22, 2024 IST
up news  यूपी में होने वाली भर्ती परीक्षा को लेकर एक्शन में योगी सरकार  जारी किए नए दिशा निर्देश

UP News: उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं को लेकर एक्शन में योगी सरकार। पेपर लीक मामलों में योगी आदित्यनाथ ने नए दिशा-निर्देश जारी करते हुए उठाए कड़े कदम। यूपी में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र अब रेलवे स्टेशन से 10 किलोमीटर की दूरी पर होंगे। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से कनेक्टिविटी बेहतर होगी। और परीक्षा के दिन इन केंद्रों तक प्रश्न पत्र आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। पहले दूर इलाकों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने से पहले ही प्रश्न पत्र भेजना होता था। इसमें प्रश्न पत्र लीक होने की संभावना ज्यादा रहती थी। इस प्रकार की समस्या को देखते हुए अब परीक्षा केंद्रों को रेलवे स्टेशन के पास रखा जाएगा।

परीक्षा केंद्रों के लिए नए दिशा-निर्देश

पहले दूर इलाकों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने से पहले ही प्रश्न पत्र भेजना होता था। इसमें प्रश्न पत्र लीक होने की संभावना अधिक रहती थी। इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए अब परीक्षा केंद्रों के निर्धारण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पेपर लीक जैसी स्थिति पर लगाम लगाने और परीक्षाओं में धांधली खत्म करने के लिए नई नीति जारी कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों को बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और जिला कोषागार से 10 किलोमीटर के भीतर रखना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही एग्जाम सेंटर को 3 साल परीक्षा करने का अनुभव होना जरूरी कर दिया गया है। शहर की आबादी के भीतर परीक्षा केंद्र रहना अनिवार्य किया गया है। साथ ही, वहां जाने के लिए सड़क के साथ यातायात साधन की व्यवस्था होनी जरूरी की गई है।

परीक्षा केंद्र पर जरूरी व्यवस्थाएं इंतजाम

परीक्षा केंद्र में बाउंड्रीवॉल, पीने का पानी, शौचालय के साथ ही बिजली और जेनरेटर की व्यवस्था भी अनिवार्य की गई है। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी चालू अवस्था में होना जरूरी किया गया है। डीएम की अध्यक्षता में समिति बनाकर परीक्षा केंद्रों का चुनाव किया जाएगा। श्रेणी ए में राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय डिग्री कॉलेज, राज्य एवं केंद्र के विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज को रखा गया है। वहीं, श्रेणी बी में इसी दर्जे के ख्याति प्राप्त सुविधा संपन्न एडेड स्कूलों और कॉलेजों को केंद्र बनाया जाएगा। काली सूची में दर्ज विवादित स्कूल और कॉलेजों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

प्रश्न पत्र छपाई के लिए नई गाइडलाइन जारी

परीक्षाओं के प्रश्न पत्र छपाई करने वाले प्रिंटिंग प्रेस को लेकर भी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नए दिशा-निर्देश में साफ किया गया है कि प्रिंटिंग प्रेस के चुनाव में पूरी गोपनीयता बरती जाएगी। प्रेस में आने और जाने वाले सभी लोगों की जांच होगी। सभी के पास पहचान पत्र जरूरी किया गया है। प्रेस में कैमरा और मोबाइल फोन ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। प्रेस के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरा होना अनिवार्य किया गया है। उसकी रिकॉर्डिंग को हर साल सुरक्षित रखना होगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Author Image

Rahul Kumar Rawat

View all posts

Advertisement
×