India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP: योगी सरकार ने गन्ना किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा गन्ने का MSP

02:49 PM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

UP: लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने गन्ना किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, पेराई सत्र 2023-24 के लिए गन्ना मूल्य बढ़ा दिए गए हैं। गन्ने की अगैती प्रजातियों के लिए गत वर्ष के 350 रुपये प्रति कुंतल मूल्य को बढ़ाकर अब इसे 370 रुपये प्रति कुंतल का मूल्य निर्धारित किया गया है। इससे गन्ना किसानों को बहुत लाभ मिल पाएगा। उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के लिए ये बहुत बड़ी खुशखबरी है। एसएपी में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। इसके अलावा, अनुपयुक्त प्रजाति के लिए गन्ना मूल्य गत वर्ष 335 रुपये प्रति कुंतल था, जिसे अब बढ़ाकर 355 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है।

पहले गन्ना के ये थे मूल्य

बता दें कि पहले उत्तर प्रदेश में गन्ने का मूल्य अगैती प्रजाति के लिए 350 रुपये थी। सामान्य के लिए 340 रुपये और अस्वीकृत प्रजाति के लिए 335 रुपये प्रति क्विंटल तय किए गए थे। वहीं, सभी श्रेणियों में 20-30 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है। प्रदेश सरकार ने इससे पहले 2021 में गन्ने का मूल्य 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया था।

गन्ना किसान कर रहे थे इतने की मांग

गत वर्ष में किसान संगठनों की मांग पर भी प्रदेश सरकार ने गन्ने का मूल्य वृद्धि नहीं की थी। दरअसल, गत वर्ष में किसान संगठन प्रदेश में 50 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य बढ़ाने की मांग प्रदेश सरकार से कर रहे थे।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article