India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'मिशन शक्ति' के चौथे चरण की शुरुआत की

12:00 PM Oct 14, 2023 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत की।इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 'महिला सशक्तिकरण रैली' को भी हरी झंडी दिखाई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज लखनऊ से 'मिशन शक्ति-चौथा चरण' के तहत 'महिला सशक्तिकरण रैली' का शुभारंभ किया गया। डबल इंजन सरकार मातृ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्हें सशक्त बनाना और आत्मनिर्भरता की राह पर ले जाना। महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे सभी लोगों को मेरी हार्दिक बधाई!

मुख्यमंत्री योगी ने यह भी कहा कि मिशन शक्ति राज्य में एक लोकप्रिय योजना बन गई है क्योंकि इससे महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कमी आई है। महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर लगाम लगाने के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम न केवल राज्य में लोकप्रिय हुआ है। बल्कि अपराधियों को सजा दिलाने में भी यूपी अग्रणी राज्यों में से एक बन गया है। यह मिशन शक्ति कार्यक्रम की सफलता का परिणाम है कि केंद्र सरकार ने अपने महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का नाम भी 'मिशन शक्ति' रखा है।

महिलाओं के सशक्तिकरण पर करेंगे ध्यान केंद्रित

मिशन शक्ति चरण 4 के तहत कार्यक्रम जो 14 अक्टूबर से पूरे उत्तर प्रदेश में शुरू किए जाएंगे। आत्मरक्षा के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अभियान के इस चरण में महिलाओं की सुरक्षा के प्रबंधन और आपात स्थिति में सहायता के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी और केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने का अवसर भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मिशन शक्ति अभियान के दौरान महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Advertisement
Next Article