India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UP के 75 जिलों में 81 केंद्रों पर होगी मतगणना, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिया बयान

07:59 AM Jun 03, 2024 IST
Advertisement

Uttar Pradesh: शनिवार को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने कहा कि मंगलवार को राज्य भर के 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू होगी। "4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी और यह सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

Highlights

75 जिलों में, 81 मतगणना केंद्र

उत्तर प्रदेश राज्य में, 75 जिलों में, 81 मतगणना केंद्र हैं जहाँ मतों की गिनती होगी... 80 लोकसभा सीटों में से, 35 सीटों के लिए मतों की गिनती एक मतगणना केंद्र पर होगी, 37 सीटों के लिए मतों की गिनती 2-2 मतगणना केंद्रों पर होगी, और 8 लोकसभा सीटों की मतगणना 3-3 केंद्रों पर होगी। डाक मतपत्रों की गिनती संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्यालय में की जाएगी

15 पर्यवेक्षकों को 1 विधानसभा क्षेत्र आवंटित किया

रिनवा ने कहा, "चुनाव की मतगणना पर सतर्क नज़र रखने के लिए, चुनाव आयोग ने अतिरिक्त पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की है और कुल 179 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है और 15 पर्यवेक्षकों को 1 विधानसभा क्षेत्र आवंटित किया गया है, जबकि 104 पर्यवेक्षकों को 2 विधानसभा क्षेत्र और 60 को तीन निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किए गए हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस नेता अजय माकन ने नए नियम पर सवाल उठाया कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (ARO) की मेज पर जाने की अनुमति नहीं है। इसे "कथित ईवीएम धांधली से भी बड़ा मुद्दा बताते हुए, कांग्रेस नेता ने भारत के चुनाव आयोग से इस पर ध्यान देने का आग्रह किया।

माकन ने एक्स पर पोस्ट किया, "पहली बार एआरओ टेबल पर उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंटों को अनुमति नहीं दी जा रही है!!! मैंने पहले 9 लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़े हैं- और ऐसा पहली बार हो रहा है। अगर सच है, तो यह कथित ईवीएम धांधली से भी बड़ा है! मैं सभी उम्मीदवारों के लिए इस मुद्दे को उठा रहा हूँ! मुझे उम्मीद है कि @ECISVEEP इसे जल्द ही ठीक कर देगा।" हालांकि, दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी ने स्पष्ट किया कि उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंटों को आरओ और एआरओ की टेबल पर अनुमति है। दिल्ली कार्यालय के मुख्य चुनाव अधिकारी ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह स्पष्ट किया जाता है कि उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंटों को आरओ/एआरओ की टेबल पर अनुमति है।" लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में होने वाली मैराथन मतदान प्रक्रिया, जो 19 अप्रैल को शुरू हुई थी, शनिवार (1 जून) को समाप्त हो गई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article