India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

11:14 AM Sep 15, 2024 IST
Advertisement

Uttar Pradesh: पिछले कुछ दिनों से राज्य में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भीषण जलभराव हो गया है। रविवार को रामपुर से आए दृश्यों में निचले इलाकों के गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति दिखाई दे रही है। गांव के एक निवासी ने बताया कि भारी बारिश के कारण फसलें नष्ट हो गई हैं और जानवरों के लिए भी भोजन नहीं बचा है।

उत्तर प्रदेश में बारिश से आफत

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। भारी बारिश के कारण फसलें नष्ट हो गई हैं और जानवरों के लिए भी भोजन नहीं बचा है। भारी बारिश के कारण हमें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।" एक अन्य ग्रामीण जमील ने बताया कि पूरा गांव पानी में डूब गया है और खाने के लिए भोजन नहीं बचा है। उन्होंने कहा, "हमारे पास अब भोजन नहीं बचा है। हमारे सारे संसाधन खत्म हो गए हैं। पूरे गांव में पानी भर गया है, हमें नहीं पता कि क्या करें।"

ग्रामीणों करना पड़ रहा है दिक्कतों का सामना

एक अन्य ग्रामीण ने कहा, "घरों और सड़कों पर हर जगह पानी भरा हुआ है। यहां रहना बहुत मुश्किल हो रहा है।" इससे पहले आज उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के जाकिर कॉलोनी इलाके में भारी बारिश के कारण तीन मंजिला इमारत गिरने से दस लोगों की मौत हो गई। पुलिस और दमकल अधिकारी बचाव अभियान चला रहे हैं। मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी ने कहा कि सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को सूचित कर दिया गया है। सेल्वा कुमारी ने कहा, "जाकिर कॉलोनी में एक इमारत गिर गई है। बचाव अभियान चल रहा है। मौके पर मशीनरी पहुंच गई है और लाइटें लगा दी गई हैं। पुलिस और दमकल अधिकारी बचाव अभियान चला रहे हैं। सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को सूचित कर दिया गया है। बचाव अभियान तेज किया जा रहा है।"

बाढ़ के कारण 17 लोगों की मौत

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 11 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय की जानकारी के अनुसार, अब तक बाढ़ के कारण 17 लोगों की मौत हो चुकी है। यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक्स पर जारी पोस्ट के अनुसार, "मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की राहत राशि प्रदान की गई है। अब तक 30 पशुओं की हानि के संबंध में 30 प्रभावित लोगों को राहत राशि प्रदान की गई है। 3,056 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस संबंध में राहत सहायता वितरित की गई है।" मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

(Input From ani)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article