India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश फार्मा उपभोक्ता से उत्पादक, निर्यातक बन रहा : सीएम योगी

09:15 PM Mar 15, 2024 IST
Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश, जो पहले आयातित दवाओं और आवश्यक चिकित्सा उत्पादों पर निर्भर था, तेजी से फार्मा-उपभोक्ता राज्य से फार्मास्युटिकल उत्पादों के प्रमुख उत्पादक और निर्यातक के रूप में परिवर्तित हो रहा है। इस परिवर्तन को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ललितपुर में 2,000 एकड़ में फैले एक फार्मा पार्क का निर्माण कर रही है। इसके अतिरिक्त, उत्तर प्रदेश में एक मेडिकल डिवाइस पार्क के विकास की योजना पर काम चल रहा है। इस पहल से फार्मेसी क्षेत्र में युवाओं के लिए व्यापक अवसर खुलेंगे।

स्वामी विवेकानंद युवा कार्यक्रम के तहत 4,000 छात्रों को टैबलेट

मुख्यमंत्री मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में 24.69 करोड़ रुपये से बनने वाले फार्मेसी भवन के शिलान्यास और स्वामी विवेकानंद युवा कार्यक्रम के तहत 4,000 छात्रों को टैबलेट, स्मार्टफोन के वितरण समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से 15 विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिये। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को विकसित करने के लिए तत्कालीन राज्य नेतृत्व की अनिच्छा और दृढ़ संकल्प की कमी को छोड़कर, राज्य के पास वे सभी संसाधन थे, जिनका वह अब दावा करता है।

हर अवसर का लाभ उठाने के लिए किया प्रोत्साहित

"प्रदेश वही है, लोग वही हैं, मशीनरी भी वही है, लेकिन जब कार्य संस्कृति बदलती है तो परिणाम सामने आते हैं। आज उत्तर प्रदेश एक नया और परिवर्तित राज्य के रूप में सामने आता है। यह एक नया प्रदेश बन गया है।" प्रगति और निवेश। हर क्षेत्र में प्रगति के पर्याप्त अवसर और संभावनाएं हैं । युवाओं को अपने रास्ते में आने वाले हर अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि विश्वास और दृढ़ता के साथ, कोई भी असंभव दिखने वाले को भी हासिल कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के माध्यम से यूपी के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

युवा विकसित भारत के सपने को साकार करने में योगदान देंगे

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकार राज्य के 2 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करेगी। स्मार्टफोन और टैबलेट में केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण सरकारी पहल शामिल हैं, जिसका उद्देश्य युवाओं की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है। योगी ने कहा, तकनीकी रूप से सक्षम बनकर युवा आगे बढ़ेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करने में योगदान देंगे। तकनीकी रूप से कुशल युवा विकसित भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Advertisement
Next Article