India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttar Pradesh: समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान के ठिकानों पर IT की रेड, जानिए किस मामले में हो रही है छापेमारी

10:39 AM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
आयकर विभाग ने बुधवार सुबह उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी  नेता आजम खान से जुड़े कई परिसरों पर तलाशी ली। आईटी कर्मियों की टीमें समाजवादी पार्टी नेता से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी करने के लिए रामपुर, मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद, सहारनपुर और सीतापुर सहित शहरों में पहुंचीं।आजम खान रामपुर सदर सीट से विधायक चुने गए थे। आजम खान के खिलाफ साल 2019 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जा करने के 30 मुकदमे दर्ज हुए थे। तब प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया घोषित कर दिया था। ईडी ने भी आजम खां के खिलाफ केस दर्ज किया था।
इसे पहले भड़काऊ भाषण को लेकर हुई थी सजा
राज्य विधानसभा सचिवालय ने, इससे पहले अक्टूबर में, खान को सदन से अयोग्य घोषित करने की घोषणा की थी, जब एक अदालत ने उन्हें नफरत फैलाने वाले भाषण मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी। खान के खिलाफ अप्रैल 2019 में एक चुनावी बैठक के दौरान रामपुर में तैनात प्रशासनिक अधिकारियों, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गंभीर आरोप लगाने के लिए मामला दर्ज किया गया था। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान, मिलक कोतवाली क्षेत्र के खटानगरिया गांव में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए भड़काऊ भाषण देने के लिए खान पर मामला दर्ज किया गया था।
वक्फ बोर्ड की संपत्ति हड़पने के थे आरोप
इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मई 2022 में आजम खान को एक मामले में अंतरिम जमानत दे दी थी, जो वक्फ बोर्ड की संपत्ति की जमीन पर गलत तरीके से कब्जा करने से संबंधित था। आजम खान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1980 में रामपुर से जनता पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतकर की। उन्होंने अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव दोनों सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया है। 
Advertisement
Next Article