India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर प्रदेश : महिला सुरक्षा के लिए बसों में लगे पैनिक बटन

06:20 PM Oct 15, 2023 IST
Advertisement

महिला सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार दिन प्रतिदिन एक के बाद के एक नया कदम उठा रही है। इसी क्रम राज्य सरकार ने यात्रा के दौरान लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए , योगी सरकार परिवहन विभाग की सिटी बसों के साथ - साथ 17 नगर निगमों में ओला और उबर कैब में सीसीटीवी कैमरों के साथ - साथ पैनिक बटन भी लगा रही है। सेफ सिटी परियोजना के तहत राज्य और गौतमबुद्ध नगर की।

पैनिक बटन दबाकर मदद लेने की अनुमति देता

इन सीसीटीवी कैमरों और पैनिक बटनों को परिवहन विभाग द्वारा यूपी-112 के साथ एकीकृत किया जा रहा है। यह एकीकरण यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन दबाकर मदद लेने की अनुमति देता है। सिग्नल प्राप्त होने पर, यूपी -112 टीम सक्रिय हो जाएगी और तत्काल सहायता प्रदान करेगी। यह सीसीटीवी के माध्यम से यात्रियों के लिए सुखद और सुरक्षित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करेगा।

पैनिक बटन को यूपी-112 से जोड़ा

परिवहन विभाग की ओर से सिटी बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाने और उन्हें यूपी-112 से जोड़ने के लिए क्रिसिल कंपनी से परीक्षण कराया जा रहा है। जल्द ही सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन को यूपी-112 से जोड़ दिया जाएगा। साथ ही परिवहन विभाग द्वारा उबर के साथ एकीकरण के परीक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाने के लिए परिवहन विभाग और उबर के बीच एमओयू पर विचार चल रहा है। इसके साथ ही सीसीटीवी और पैनिक बटन लगाने के लिए 9.912 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा गया है। सरकार ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, उबर में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन की स्थापना शुरू हो जाएगी ।

Advertisement
Next Article