India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूपी सरकार ने आपदा राहत के लिए 175 करोड़ रुपये आवंटित किए

08:02 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को धर्म के गैरकानूनी रूपांतरण (संशोधन) विधेयक 2024 के पारित होने पर, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर राजनीति को उलझाए रखने का आरोप लगाया और कहा कि वे केवल इसलिए राजनीति कर रहे हैं क्योंकि वे विकास नहीं करना चाहते हैं।

अखिलेश यादव ने की टिप्पणी

यादव ने कहा, "आप उनसे (भाजपा) क्या उम्मीद करते हैं? उन्हें राजनीति को इसमें उलझाए रखना है। वे केवल इसलिए राजनीति कर रहे हैं क्योंकि वे विकास नहीं करना चाहते हैं।" यह उत्तर प्रदेश विधानसभा द्वारा यू.पी. धर्म के गैरकानूनी रूपांतरण (संशोधन) विधेयक, 2024 को पारित करने के बाद आया है, जो जबरन या धोखाधड़ी से धर्म परिवर्तन के मामलों में आजीवन कारावास की अधिकतम सजा देता है। यह विधेयक राज्य में धर्मांतरण विरोधी कानूनों को और सख्त बनाने के लिए पारित किया गया था। पहले, अधिनियम के तहत अधिकतम सजा 10 साल की कैद थी।

20 साल तक की जेल या आजीवन कारावास

विधेयक के अनुसार, धर्म परिवर्तन के इरादे से किसी महिला, नाबालिग या किसी अन्य को धमकाने, हमला करने, शादी करने, शादी का वादा करने, साजिश रचने या तस्करी करने के किसी भी कृत्य के लिए 20 साल तक की जेल या आजीवन कारावास (यानी, आरोपी व्यक्ति का पूरा जीवन) सहित गंभीर दंड का प्रावधान होगा। यह विधेयक 29 जुलाई, 2024 को यूपी के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने सदन में पेश किया था।



'लव जिहाद' पर की टिप्पणी

समाजवादी पार्टी के नेता फखरुल हसन चांद ने भी 'लव जिहाद' को लेकर मौजूदा कानून में संशोधन लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की और कहा कि भाजपा केवल नकारात्मक राजनीति करना चाहती है। चांद ने एक स्व-निर्मित वीडियो में कहा, "लव जिहाद पर अध्यादेश लाने वाली भाजपा सरकार के पास पहले से ही इस पर कानून है। अगर कोई किसी को किसी मकसद से अपने प्रेम जाल में फंसाता है, तो उसके लिए कानून है, लेकिन भाजपा केवल नकारात्मक राजनीति करना चाहती है। वह बेरोजगारी और पेपर लीक के बारे में कुछ नहीं करना चाहती।" सपा नेता ने कहा, "समाजवादी पार्टी समझती है कि ये ध्यान भटकाने वाले मुद्दे हैं। इनसे लोगों का कोई भला नहीं होगा।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article