India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूपी पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, नकली नोट छापने वाले 4 लोगों को किया गिरफ्तार

08:11 AM Aug 29, 2024 IST
Advertisement

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश पुलिस ने नकली नोट छापने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है, पुलिस ने बुधवार को बताया। मुखबिर द्वारा अधिकारियों को सूचना दिए जाने के बाद संदिग्धों को पकड़ा गया। आरोपी नकली नोट छापने के लिए मदरसे के कमरे का इस्तेमाल कर रहे थे।

नकली नोट छापने वालों के गिरोह का पर्दाफाश

"नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है और पुलिस ने चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिसमें मास्टरमाइंड की पहचान ओडिशा निवासी जाहिर खान के रूप में हुई है। पता चला कि वे नकली नोट छापने के लिए जामिया हबीबी नामक मदरसे के कमरे का इस्तेमाल कर रहे थे," पुलिस ने बताया।

4 लोगों को किया गिरफ्तार

"पुलिस ने एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई की कि एक गिरोह 4,500 रुपये के नोटों के बदले 1,500 रुपये की दर से नकली नोट मुहैया करा रहा है। इस सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई," पुलिस ने बताया। पुलिस के अनुसार यह कार्रवाई पिछले 3-4 महीनों से चल रही थी। पूछताछ के दौरान पता चला कि मदरसे के प्रिंसिपल को इस अवैध गतिविधि के बारे में पता था और वह इससे लाभ कमा रहा था।

3-4 महीनों से चल रहा था फर्जीवाड़ा

"पूछताछ के दौरान पता चला कि मदरसे के कमरे में पिछले 3-4 महीनों से यह (नकली मुद्रा छापने का) काम चल रहा था। मदरसे के प्रिंसिपल को भी इस अवैध गतिविधि के बारे में पता था और वह नकली मुद्रा उत्पादन से होने वाले लाभ का हिस्सा प्राप्त कर रहा था," पुलिस ने कहा। पुलिस ने 100 रुपये के 1,300 नकली नोट बरामद किए, जिनकी कुल कीमत 1,30,000 रुपये थी, साथ ही मुद्रित नकली नोटों के 234 पृष्ठ, और लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, कटर और असली मुद्रा के सुरक्षा धागे की नकल करने वाले टेप सहित उपकरण बरामद किए।

नकली नोट बनाने वाले औजार बरामद

पुलिस ने कहा, "यह गिरोह 100 रुपये के नकली भारतीय नोट बना रहा था। पुलिस ने उनके कब्जे से 1,300 नकली 100 रुपये के नोट बरामद किए, जिनकी कुल कीमत 1,30,000 रुपये है। इसके अलावा, 234 पन्ने जिन पर नकली 100 रुपये के नोट छापे गए थे, साथ ही एक लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, कटर और असली नोटों के सुरक्षा धागे की नकल करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टेप भी बरामद किया गया है।" आगे की जांच जारी है और पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि गिरोह ने नकली नोट छापना कैसे सीखा और नकली नोट छापने के काम में अन्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है या नहीं। पुलिस ने कहा, "यह पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है कि गिरोह ने नकली नोट बनाना कैसे सीखा, क्योंकि कथित मास्टरमाइंड जाहिर खान ओडिशा का रहने वाला है। पुलिस अन्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना की जांच जारी रखे हुए है।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article