India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Varanasi Flood : वाराणसी में बढ़ा गंगा का जलस्तर, छोटी नावों के परिचालन पर लगा प्रतिबंध

01:37 PM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

Varanasi Flood : काशी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से मंदिर नगरी के विभिन्न घाटों की सीढ़ियाँ डूब गई हैं। अधिकारियों ने किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए नदी में छोटी नावों के परिचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि पिछले कुछ हफ़्तों में बारिश कम हुई है, लेकिन पहाड़ों से आने वाला पानी अब धीरे-धीरे मैदानी इलाकों में अपना असर दिखाने लगा है। इससे गंगा नदी में पानी लगातार बढ़ रहा है।

Highlight : 

बनारस में बढ़ा गंगा का जलस्तर

बता दें कि, बढ़ते जलस्तर के कारण घाटों की सीढ़ियाँ डूब रही हैं और कुछ जगहों पर नदी के किनारे स्थित कुछ मंदिरों के फर्श भी जलमग्न हो गए हैं। घाट के पास रहने वाले स्थानीय निवासियों ने बताया, जलस्तर अब 10 फीट तक पहुंच गया है। लोग अब दूसरे घाटों पर नहीं जा पा रहे हैं। इससे पर्यटन भी प्रभावित हो रहा है और छोटे नाव मालिकों ने घाटों पर जाना बंद कर दिया है।

नावों के परिचालन पर लगा प्रतिबंध

छोटे नाव मालिक मनीष कुमार ने बताया, हम नाव नहीं चला पा रहे हैं, नाव लगभग बंद हो गई है। पानी 10 फीट तक पहुंच गया है। इससे अब हमारी आजीविका प्रभावित हो रही है, हमें अब कमाई शुरू करने के लिए छोटे-मोटे काम करने पड़ेंगे। अभी कम से कम दो से तीन महीने तक यही स्थिति बनी रहेगी। एक अन्य निवासी अवधेश ने कहा, पानी बढ़ने के कारण हमें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सभी तीर्थयात्रियों को यह जानना चाहिए कि सुरक्षा और सावधानी बरतने की आवश्यकता है और तीर्थयात्रियों को नदी और तीन घाटों - राजेंद्र घाट, शीतला घाट और दशा सुमेर घाट में गहराई तक नहीं जाना चाहिए। किसी भी तरह की घटना हो सकती है।

अब 10 फीट तक पहुंचा गंगा का जलस्तर

इसके अलावा, 16 जुलाई को, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में लगभग 48 गाँव राप्ती नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण प्रभावित हुए थे। राप्ती नदी का जल स्तर खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर चला गया। गोरखपुर के एसएसपी गौरव ग्रोवर ने प्रभावित गांवों में से कुछ का दौरा किया और निवासियों को आश्वासन दिया। अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़, मऊ, बलिया, शाहजहांपुर, कुशीनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, लखीमपुर, खीरी, बाराबंजी, सीतापुर, गोंडा सिद्धार्थ नगर, मुरादाबाद, बरेली और बस्ती सहित लगभग 18 जिले बढ़ते जल स्तर के कारण प्रभावित हुए हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article