India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Varanasi: ज्ञानवापी परिसर में अब सिर्फ पांच घंटे होगा ASI सर्वे

11:54 AM Oct 19, 2023 IST
Advertisement

Varanasi: लगातार ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे का कामजारी है। इस दौरान वाराणसी के जिला अदालत के आदेशानुसार गुरुवार से सुबह 7:00 से 12 बजे 5 घंटे तक ASI सर्वे का काम किया जाएगा। इससे पहले ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का काम सुबह 8:00 से 12:00 और दूसरी पाली में दोपहर 2:00 से 5:00 तक किया जाता रहा है। इसके पीछे प्रमुख वजह बताई जा रही है कि अगले माह ASI को जिला न्यायालय में सर्वे की रिपोर्ट भी सबमिट करनी है, जिसकी वजह से ASI को रिपोर्ट भी तैयार करने में पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी।
सर्वे 5 घंटे के लिए किया जाएगा
आपको बता दें ज्ञानवापी परिसर में जारी ASI सर्वे के समय बदलाव को लेकर हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने बताया कि जिला न्यायालय के आदेशानुसार गुरुवार से ASI का साइंटिफिक सर्वे सुबह 7:00 से दोपहर 12:00 बजे तक 5 घंटे के लिए किया जाएगा। इसके पीछे प्रमुख वजह है सर्वे का काम अंतिम चरण में है।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्धारित समय अनुसार ASI को अगले माह तक जिला न्यायालय में रिपोर्ट भी सबमिट करने हैं और इसके लिए ASI को रिपोर्ट तैयार करने के लिए पर्याप्त समय की भी आवश्यकता होगी। इसलिए अब सुबह 7:00 से 12:00 तक ही सर्वे का कार्य पूरा किया जाएगा।
ASI को साइंटिफिक सर्वे करने का आदेश हुआ था जारी
दरअसल, वाराणसी के जिला अदालत द्वारा 22 जुलाई को ASI को साइंटिफिक सर्वे करने का आदेश जारी हुआ था। इसके बाद यह सर्वे 24 जुलाई को सुबह 7:00 से 12:00 बजे तक शुरू किया गया, लेकिन प्रतिवादी द्वारा आपत्ति दाखिल करने के बाद यह मामला हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। 3 अगस्त को आदेश जारी होने के बाद 4 अगस्त से वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में पुनः ASI सर्वे का कार्य शुरू हुआ। 15 अगस्त, 7 और 8 सितंबर इन तीन दिनों के अलावा सर्वे का कार्य इस आदेश के बाद निरंतर जारी है।

Advertisement
Next Article