+

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच नेपाल में चीनी वैक्सीन से शुरू होगा टीकाकरण

दुनियाभर में कोरोना को लेकर वैक्सीनेशन का अभियान जोरों पर है। वहीं, नेपाल सरकार ने स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा है।
कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच नेपाल में चीनी वैक्सीन से शुरू होगा टीकाकरण
दुनियाभर में कोरोना को लेकर वैक्सीनेशन का अभियान जोरों पर है। वहीं, नेपाल सरकार ने स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा है, हिमालयी देश में कोरोनवायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच बुधवार को चीनी कोविड-19 वैक्सीन से टीकाकरण करने का फैसला किया है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 29 मार्च को सिनोफार्म द्वारा बनाई गई चीनी कोविड-19 टीकों की एक खेप नेपाल पहुंची थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने कहा, बुधवार से शुरू होने वाले टीकाकरण में लोगों को चीनी टीका लगाया जाएगा।
उन्होंने कहा, चीनी सरकारी छात्रवृत्ति के तहत चीन में पढ़ने वाले छात्र, जो अभी महामारी के कारण नेपाल में फंस गए हैं, जो पढ़ाई के लिए चीन जाने की तैयारी कर रहे हैं और नेपाल और चीन के बीच सीमा पार व्यापार में शामिल लोगों को चीनी वैक्सीन लगाई जाएगी।
मंत्रालय के अनुसार, आवश्यक श्रमिकों में वे लोग शामिल हैं जो डाक और टेलीफोन सेवाओं, जल आपूर्ति और वितरण, होटल और रेस्तरां, सार्वजनिक परिवहन सेवाओं, बिजली की आपूर्ति, उपभोक्ता वस्तुओं के भंडारण और परिवहन, दवाओं और स्वास्थ्य के वितरण और स्वास्थ्य में काम कर रहे हैं, जो 27 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के पहले चरण में छूट गए थे।
गौतम ने कहा, चीनी टीके काठमांडू घाटी के नामित अस्पतालों में लगाए जाएंगे। नेपाल ने सोमवार को 176 नए कोविड मामलों की सूचना दी। मार्च की शुरुआत में कोरोना के मामले प्रतिदिन 50 से नीचे चले गए थे। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, नेपाल में अब तक दो चरणों में 17,00,000 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है।
facebook twitter instagram