+

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में यह पौधे लगाने से आती है दरिद्रता, बना रहता है लड़ाई-झड़गे का माहौल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में यह पौधे लगाने से आती है दरिद्रता, बना रहता है लड़ाई-झड़गे का माहौल
अकसर देखा गया है की लोग अपने घर को कई सारी खूबसूरत चीजों से सजाते हैं जिससे उनका घर बेहद सुंदर दिखाई देता है। ऐसे में अपने घर में लोग पौधे लगाते हैं जिससे घर की खूबसूरती और भी दुगनी हो जाती है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी पौधे वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं जिनसे सुख-समृद्धि का आगमन जीवन में होता है। 


घर में उन पौधों को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है। लेकिन कई ऐसे भी पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से बुरा प्रभाव पड़ता है और सारे काम बिगड़ जाते हैं। घर में नकारात्मकता यह पौधे फैलाते हैं। चलिए आपको ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर में लगाने से बचना चाहिए। 

खजूर का पेड़ 


वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि खजूर का पेड़ घर में नहीं लगाना चाहिए। दरअसल खजूर का पेड़ घर में लगाने से दरिद्रता आती है। इससे उस घर में हमेशा आर्थिक परेशानी आती रहती हैं। इतना ही नहीं इसका नकारात्मक असर घर के सदस्यों की सेहत पर भी पड़ता है। 

बांस का पेड़ 


बांस का पेड़ भी बहुत लाभकारी होता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर बांस का पेड़ लगाना अच्छा नहीं होता। कई सारी परेशानियां घर पर इस पौधे को लगाने से आती हैं। दरअसल हिन्दू धर्म में मरने के समय बांस का पेड़ इस्तेमाल करते हैं जिससे इसे अशुभ भी कहा जाता है। 

बेर का पेड़ 


वास्तु शास्त्र में बेर के वृक्ष को भी बुरा माना गया है। घर पर उसे लगाने से मना किया गया है। हालांकि बेर का फल बहुत स्वादिष्ट खाने में होता है लेकिन घर पर इसे लगाने से मना किया गया है। इसे लगाने से घर में नकारात्मकता आती है साथ ही कई परेशानियां भी उत्पन्न होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी का वास उस घर में नहीं होता जहां बेर का पेड़ होता है। 

बोनसाई पौधा 


बोनसाई का पौधा भी घर में नहीं लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि यह पौधा जिस घर में होता है वहां परेशानियां हमेशा आती हैं। सुख-शांति घर से चली जाती है। साथ ही अशांति लड़ाई-झगड़ा परिजनों के बीच बना रहता है।
facebook twitter