इस लड़की ने डांसर बनने के लिए कटवाया अपना पैर,जानें पूरा माजरा

मॉडल,डांसर और सिंगर जो ब्रिटेन की रहने वाली हैं आज ये खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। ये महिला इस वजह से चर्चा में है क्योंकि उनका एक पैर नहीं है। जिनके बारे में आज हम बात कर रहे हैं वो विक्टोरिया-मोडेस्टा हैं। इनका जन्म लातविया में हुआ था। विक्टोरिया का बचपन में एक एक्सीडेंट हो गया था। तभी से उनके पैर में परेशानी आ गई थी।


उन्हें चलने में परेशानी होने लगी उसके साथ ही जब वह चलती थी तब उनके पैरों में बहुत दर्द भी होता था। 12 साल की उम्र में विक्टोरिया लंदन शिफ्ट हुई। 


बचपन से ही कई मुश्किलों का सामना कर रही विक्टोरिया ने 20 साल की उम्र में अपना पैर कटवाने का निर्णय ले लिया था।


विक्टोरिया ने अपना पैर ठीक करने के लिए कई सारी सर्जरी भी करवाई लेकिन उससे कोई फायदा नहीं हो पाया और उनकी परेशानी हो बढ़ती चली गई। विक्टोरिया को अपना पैर काटने का फैसला लेने के बाद डॉक्टरों को उनको राजी करने में पूरा 5 साल लग गए।


तब उनका पैर काटा गया और फिर उनकी बॉडी कंट्रोल में आ सकी।  बचपन से ही पैर की परेशानी से जूझ रही 20 साल की विक्टोरिया अपने काम पर भी ध्यान नहीं दे पा रही थीं। लेकिन इतनी परेशानियों के बाद भी उन्होंने अपना सपना पूरा किया।

खुद को मानती है दुनिया की नागरिक

विक्टोरिया ने पैर कटवाने के बाद साल 2012 में लंदन में हुए पैरालम्पिक के समापन सामरोह में बेहद शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन आज विक्टोरिया एक जाना-माना चेहरा है। 


हाल ही में इन्होंने पेरिस के क्रेजी हॉर्स में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। जिसके बाद से उनकी काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। विक्टोरिया की इस बात में तारीफ है कि वह खुद को किसी देश की नहीं बल्कि दुनिया की नागरिक मानती हैं। 
Download our app