India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Canadian शख्स ने खुद की कंपनी बेच बेघरों के लिए बनाए सभी सुविधाओं से लैस घर

08:56 PM Nov 05, 2023 IST
Advertisement

गरीबों की मदद करना पुण्य का काम होता है ये हम सब जानते है। इसके चलते हम सभी जरूरतमंदों की मदद के लिए काम जरूर करते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले है, जिसने बेघरों को घर देने के लिए अपनी एक कंपनी बेच दी और उनके लिए सभी सुविधाओं से लैस घर बना दिए।

ये सराहनीय काम कनाडा के रहने वाले मार्सेल लेब्रून ने किया है। लेब्रून ने अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी को लाखों रुपये में बेचने के बाद अपना पूरा ध्यान बेघरों को घर देने में लगा दिया। कंपनी को बेचने के बाद लेब्रून ने अपने पैसों को इस नेक काम में लगाने का फैसला किया। अब वह न्यू ब्रंसविक में लगभग 600 बेघर लोगों की मदद करने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।

वहीं, उन्होंने जो घर बनाए है उसमें लोगों को सारी सुविधाएं मिलेगी और साथ ही लोगों को यहां रहने के लिए अपनी इनकम का सिर्फ 30 प्रतिशत भुगतान करना पड़ेगा। ये सभी घर काफी छोटे हैं, जो 12नेबर्स में बनाए गए हैं।

ये घर छोटे है लेकिन इसमें जरूरत की सारी चीजें मौजूद हैं। इन घरों में किचन से लेकर बाथरूम, डाइनिंग हॉल और लिविंग रूम सब बनाया गया है। 12नेबर्स कम्यूनिटी को ऑन-साइट नौकरी भी प्रदान की जा रही हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, सुरक्षा के लिहाज से भी ये घर काफी बेहतरीन हैं।

बता दें कि अमेरिका और कनाडा के अलग-अलग शहरों में बेघर लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए छोटे-छोटे घर का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेब्रून ने कहा कि जब लोगों के पास प्रॉपर्टी होती है तो उन्हें अपनी जिम्मेदारी का एहसास होता है। उन्होंने आगे कहा कि इस कदम से सिर्फ एक छोटे समुदाय का निर्माण नहीं हो रहा, बल्कि एक शहर में एक समुदाय का निर्माण हो रहा है।

Advertisement
Next Article