India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपको मालूम हैं Train की पटरियों पर गिट्टियां फैलाने के पीछे का राज ?

09:34 AM Nov 04, 2023 IST
Advertisement

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के मन में एक सवाल जरूर जाता है कि रेल की पटरी के बीच में और किनारे-किनारे पर गिट्टियां क्यों फैलाई जाती हैं। तो आज हम आपकी इस सवाल का उत्तर देने के लिए एक ऐसी खबर को लेकर आए हैं जिसमें आप इस सवाल का उत्तर जान पाएंगे।

दरअसल रेल की पटरी पर बिछाई जाने वाली गिट्टियां ट्रेन के लिए कुशन का काम करती है। जब ट्रेन फुल स्पीड में दौड़ रही होती है तब गिट्टियां उसके वजन को हल्का करके उसकी आवाजाही को आसान बनाने का काम करती है।

सिर्फ इतना ही नहीं  पटरी के आसपास पौधा ना उगे इसलिए भी इतनी इन गिट्टियों को बिछाया जाता है गिट्टी के होने से पटरियों की मेंटेनेंस के लिए ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर ये गिट्टियां ना बनीं होती तो फिर क्या होगा दरअसल तब ट्रेन एक्सीडेंट होने का खतरा ज्यादा पैदा हो जाता है।

अगर बारिश आती है तो पानी के कारण पटरी के आसपास कीचड़ बन सकता है जिसकी वजह से ट्रेन स्लिप हो सकती है और हादसा हो सकता है इन्हीं कुछ कारणों से पटरी के आसपास गिट्टियां फैलाई जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article