India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hamas की 'Gaza Metro' को बर्बाद करेंगे Israel के Sponge Bombs, जो जहां छिपा होगा बन जाएगा पत्थर

04:01 PM Oct 30, 2023 IST
Advertisement

हमास ने गाजा पट्टी के नीचे एक नया शहर बसाया हुआ है और यही से हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला किया था। हमास द्वारा बनाई गई इन सुरंगों की लंबाई 500 किलोमीटर तक बताई जा रही है। ये सुरंगें इजरायली डिफेंस फोर्स के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई है।

अब इन्हीं सुरंगों से निपटने के लिए इजरायली सेना ने एक रास्ता निकाला है, इसके लिए इजरायल हमास की बनाई सुरंगों में विस्फोट नहीं करेगा बल्कि उन्हें झाग से बंद करेगा। इसके लिए वो स्पंज बम का इस्तेमाल करने वाले है। इस बम को छोड़ने के बाद इससे कोई बड़ा धमाका नहीं होगा बल्कि ये जहां फटेगा वहां सिर्फ झाग होंगे जिसके बाद में वो पत्थर की तरह सख्त हो जाएगा।

दरअसल, हमास इन्हीं सुरंगों में अपने हथियार छिपाता है। वहीं से रॉकेट दागता है, माना जा रहा है हमास ने इन्हीं सुरंगों में खाने-पीने जैसी भी सारी सुविधाएं रखी हुई हैं। अब इजरायली अटैक के दौरान सबसे बड़ा काम अब यही है कि सुरंगों को बंद किया जाए। इसके लिए ही दुनिया में अपने इनोवेटिव हथियारों के लिए फेमस इजरायल इन सुरंगों को बंद करने के लिए स्पंज बम का इस्तेमाल करने वाला है।

यह बम फटने के बाद काफी बड़ी मात्रा में झाग निकालता है। ये झाग थोड़ी देर में ही कॉन्क्रीट की तरह सख्त हो जाता है। यानी की इन बमों को सुरंगों में फोड़ा जाए तो 'गाजा मेट्रो' पूरी तरह से बंद हो जाएगी। न अंदर से कोई बाहर आ पाएगा, न बाहर से कोई अंदर जा पाएगा। इन कॉन्क्रीट को तोड़ना भी आसान नहीं होता है। बता दें, हमास द्वारा बनाई गई सुरंगों को 'गाजा मेट्रो' भी कहा जाता हैं।

बता दें, स्पॉन्ज बम को एक सुरक्षित प्लास्टिक कंटेनर में बंद होता है। इसमें एक धातु के जरिए दो हिस्से होते है जिसमें दो अलग-अलग तरह के केमिकल होते हैं। इन केमिकल को एक धातु की प्लेट या रॉड से अलग रखा जाता है।

जैसे ही ये रॉड हटाया जाता है। वैसे ही केमिकल आपस में रिएक्ट करके एक झाग वाला लिक्विड इमल्शन बनाते हैं। जो हवा के संपर्क में आते ही तेजी से फैलता है और सख्त होता चला जाता है। जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। ऐसे में इस बम की मदद से सुरंगों को जल्दी से बंद किया जा सकता है।

Advertisement
Next Article