India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

National Milk Day 2023 : क्या आप भी तो दूध पीने को लेकर इन अफवाहों से नहीं है अंजान?

01:02 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

National Milk Day 2023 : राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2023 यह जश्न मनाने का एक ख़ास दिन है कि दूध हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा और जरुरी है। दूध में कई जरुरी चीजें होती हैं जो हमारे शरीर को बढ़ने और स्वस्थ रहने में मदद करती हैं, जैसे कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन। जब हम रोजाना डेली बेसिस पर दूध पीते हैं, तो यह हमारी हड्डियों को मजबूत बना सकता है और हमें अच्छे रूप से सोचने में मदद कर सकता है। ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है और हमारे दिल को स्वस्थ रखता है।

National Milk Day हमें याद दिलाता है कि दूध पीना कितना जरुरी है और यह हमारे शरीर के लिए कितनी अच्छी चीजें करता है। हर साल, हमारा एक विशेष दिन होता है जिसे राष्ट्रीय दुग्ध दिवस कहा जाता है। यह 26 नवंबर को मनाया जाता है और इस साल यह रविवार के दिन आज मनाया जा रहा है।

आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय दुग्ध दिवस?

National Milk Day 2023

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस Dr. Verghese Kurien नाम के एक बहुत ही जरुरी व्यक्ति को याद करने और सम्मानित करने का एक स्पेशल दिन है। उन्होंने भारत के डेयरी उद्योग में एक बड़ा बदलाव लाने में मदद की, जो दूध के बारे में है। Dr. Verghese Kurien ने अमूल नाम की कंपनी शुरू की, जो भारत में बहुत ज्यादा फेमस हुई। उन्होंने श्वेत क्रांति को जन्म दिया जिससे पूरे देश में दूध उत्पादन बेहतर हो गया। यह दूध के लिए एक बड़ा नेटवर्क बनाकर, किसानों को अधिक दूध बनाने में मदद करके और यह तय करके किया गया कि उन्हें इसके लिए सही मूल्य भी मिले। Dr. Verghese Kurien का जन्मदिन मनाने के लिए, भारत में लोगों ने हर साल 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाने का फैसला किया।

दूध को लेकर मौजूद मिथ

National Milk Day 2023

अगर कोई कहता है कि केवल गाय का दूध ही आपके लिए अच्छा है, तो भ्रमित न हों। दूध के अन्य प्रकार हैं जैसे जई का दूध, नारियल का दूध और सोया दूध भी उतने ही अच्छे और स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं। कुछ दूध पौधों से बनाए जाते हैं और शाकाहारियों के बीच वास्तव में बहुत प्रचलित होते हैं। उदाहरण के लिए, सोया दूध में बहुत सारा प्रोटीन होता है।

दूध आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है। लेकिन यह एकमात्र भोजन नहीं है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। अगर कोई ऐसा कहता है तो ये सिर्फ एक मिथक है। पालक, बीन्स और नट्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध और अन्य डेरी प्रोडक्ट्स के मुकाबले ही समान कैल्शियम होता है।

कभी-कभी लोग सोचते हैं कि उन्हें दूध ही पीना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारी अच्छी चीजें होती हैं और ये एक फुल डाइट की तरह माना जाता है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि केवल दूध ही आपके शरीर के लिए पर्याप्त नहीं है। आपके शरीर को अन्य चीज़ों की ज़रूरत है जो दूध में नहीं हैं, इसलिए आपको अन्य खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए और यही कारण है कि दूध को एक संपूर्ण आहार नहीं माना जाता है।

कुछ लोग सोचते हैं कि दूध पीने से कफ अधिक बनता है, लेकिन यह सच नहीं है। दूध आपके थूक को गाढ़ा बना सकता है, लेकिन वास्तव में यह कफ का कारण नहीं बनता है। जब आप दूध पीते हैं, तो यह आपके थूक या लार के साथ मिल जाता है और आपके मुंह को ज्यादा चिपचिपा बना सकता है, लेकिन यह कफ के समान नहीं है।

ये कहना गलत होगा कि सिर्फ रोजाना 2 गिलास दूध पीने से ही आपके शरीर को दूध के सारे पोषक तत्व मिलेंगे। दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डेलीलाइफ में शामिल करके भी ये किया जा सकता है। ऐसे में पनीर और दही और बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने डाइट में शामिल करें।

ऐसा सिर्फ कुछ ही परिस्थितियों में होता हैं जब दूध के अंदर लेक्टोज की मात्रा बैलेंस ना हो। नार्मल दूध ब्लोटिंग या गैस का कारण नहीं होता है लेकिन कुछ ख़ास फ़ूड आइटम्स ऐसे होते है जिनके साथ दूध का सेवन करने की वजह से ये हो सकता है। इसमें आपको कभी भी दूध का सेवन फलों के साथ में नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में एसिड बनता है और इससे अपच हो सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article