India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन बड़ी हस्तियों ने जताया Ratan Tata के निधन पर शोक, X पर किए इमोशनल पोस्ट

08:00 AM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

Ratan Tata Death : उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई प्रमुख हस्तियों ने अपनी संवेदनाएँ व्यक्त की हैं। उद्योग जगत के प्रमुख नामों में गौतम अदाणी और आनंद महिंद्रा जैसे व्यक्तियों ने भी टाटा (Ratan Tata Death) को देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि टाटा के निधन पर किन-किन बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है और किसने क्या कहा है।

इन बड़ी हस्तियों ने जताया Ratan Tata के निधन पर शोक

Ratan Tata Death

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि रतन टाटा एक दूरदर्शी कारोबारी नेता थे। एक दयालु आत्मा और असाधारण (Ratan Tata Death) इंसान थे। पीएम मोदी ने आगे लिखा कि रतन टाटा ने अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने कई लोगों के बीच अपनी जगह बनाई।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @narendramodi नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

आनंद महिंद्रा (महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन)

मैं रतन टाटा (Ratan Tata Death) की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूँ। भारत की अर्थव्यवस्था ऐतिहासिक छलांग लगाने के कगार पर खड़ी है और रतन के जीवन और कार्य का हमारे इस स्थिति में होने में बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनका मार्गदर्शन और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा। उनके जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों।

क्योंकि वह एक व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय धन और सफलता सबसे उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था।
अलविदा और भगवान की कृपा हो, श्री टाटा। आपको भुलाया नहीं जाएगा। क्योंकि किंवदंतियाँ कभी नहीं मरतीं…
ओम शांति
🙏🏽

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @anandmahindra नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

गौतम अडानी (अडानी समूह के चेयरपर्सन)

भारत ने एक दिग्गज, एक दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है जिसने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया। रतन टाटा (Ratan Tata Death) सिर्फ़ एक कारोबारी नेता नहीं थे - उन्होंने ईमानदारी, करुणा और व्यापक भलाई के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके जैसे दिग्गज कभी नहीं मिटते। ओम शांति 🙏

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @gautam_adani नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रतन टाटा (Ratan Tata Death) के निधन पर शोक जताते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि रतन टाटा दूरदृष्टि वाले व्यक्ति थे। उन्होंने व्यापार और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @RahulGandhi नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

मुकेश अंबानी (भारतीय व्यवसायी)

यह भारत और भारतीय उद्योग जगत के लिए बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा (Ratan Tata Death) का निधन सिर्फ़ टाटा समूह के लिए ही नहीं, बल्कि हर भारतीय के लिए एक बड़ी क्षति है। व्यक्तिगत स्तर पर, रतन टाटा के निधन ने मुझे बहुत दुःख पहुँचाया है क्योंकि मैंने एक प्रिय मित्र खो दिया है। उनके साथ मेरी प्रत्येक बातचीत ने मुझे प्रेरित और ऊर्जावान बनाया और उनके चरित्र की महानता और उनके द्वारा अपनाए गए उत्कृष्ट मानवीय मूल्यों के प्रति मेरा सम्मान बढ़ाया।

रतन टाटा एक दूरदर्शी उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति थे, जिन्होंने हमेशा समाज की भलाई के लिए प्रयास किया। श्री रतन टाटा के निधन के साथ, भारत ने अपने सबसे शानदार और दयालु पुत्रों में से एक को खो दिया है। श्री टाटा (Ratan Tata Death) ने भारत को दुनिया भर में पहुँचाया और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ चीज़ों को भारत में लाया।

उन्होंने टाटा घराने को संस्थागत रूप दिया और इसे एक अंतरराष्ट्रीय उद्यम बनाया, जिसने 1991 में चेयरमैन का पद संभालने के बाद से टाटा समूह को 70 गुना से अधिक बढ़ाया। रिलायंस, नीता और अंबानी परिवार की ओर से, मैं टाटा परिवार और पूरे टाटा समूह के शोक संतप्त सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूँ।
रतन, आप हमेशा मेरे दिल में रहेंगे।
ओम शांति।
मुकेश अंबानी

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @RIL_Updates नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

सुंदर पिचाई (गूगल के सीईओ)

गूगल में रतन टाटा (Ratan Tata Death) से मेरी पिछली मुलाकात में हमने वेमो की प्रगति के बारे में बात की थी और उनका विजन सुनना प्रेरणादायक था। वे एक असाधारण व्यवसाय और परोपकारी विरासत छोड़ गए हैं और भारत में आधुनिक व्यवसाय नेतृत्व को मार्गदर्शन और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें भारत को बेहतर बनाने की गहरी चिंता थी। उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना और श्री रतन टाटा जी की आत्मा को शांति मिले।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @sundarpichai नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, ‘देश के गौरवशाली सपूत रतन टाटा जी के निधन की खबर सुनकर मैं स्तब्ध हूं. तीन दशकों से अधिक समय तक मुझे उनके साथ एक गहरा व्यक्तिगत और करीबी पारिवारिक संबंध रखने का सौभाग्य मिला, जहां मैंने उनकी विनम्रता, सादगी और सभी के प्रति वास्तविक सम्मान देखा, चाहे उनकी स्थिति कुछ भी हो।

उनके जीवन में ईमानदारी और करुणा के मूल्य समाहित थे, जो कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे। भारत के अग्रणी उद्योगपति के रूप में, अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में उनके उल्लेखनीय योगदान ने अनगिनत लोगों के जीवन को बदल दिया। अपने व्यावसायिक कौशल से परे, वह एक समर्पित देशभक्त और सामाजिक रूप से जागरूक नेता थे, जिन्होंने समाज को गहराई से प्रभावित किया।’

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @nitin_gadkari नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट में लिखा, ‘टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा भारतीय उद्योगों के अग्रणी नेता और जनहितैषी परोपकारी व्यक्ति थे। उनका निधन भारतीय व्यापार जगत और समाज के लिए एक अपूरणीय क्षति होगी।’

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @MamataOfficial नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘दिग्गज उद्योगपति और सच्चे राष्ट्रवादी, रतन टाटा जी के निधन से बहुत दुख हुआ। उन्होंने निःस्वार्थ भाव से अपना जीवन हमारे राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित कर दिया।

जब भी मैं उनसे मिला, भारत और उसके लोगों की बेहतरी के लिए उनके उत्साह और प्रतिबद्धता ने मुझे चकित किया। हमारे देश और उसके लोगों के कल्याण के लिए उनकी प्रतिबद्धता ने लाखों सपनों को जन्म दिया। समय रतन टाटा जी को उनके प्यारे देश से दूर नहीं कर सकता। वह हमारे दिलों में जीवित रहेंगे।”

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @AmitShah नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

पीयूष गोयल (लोकसभा के सदस्य)

सच्चे राष्ट्रवादी और दूरदर्शी उद्योगपति रतन टाटा जी के निधन से बहुत दुःख हुआ, जिन्होंने टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और अपनी असाधारण उपलब्धियों के माध्यम से भारत को बहुत गौरवान्वित किया। उनके मजबूत और मानवीय नेतृत्व ने टाटा समूह को उल्लेखनीय सफलता हासिल करने, इसके वैश्विक विस्तार में मदद करने और विश्व मंच पर हमारे देश की उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत करने में मदद की।

'माँ भारती' के प्रति उनके अद्वितीय समर्पण और उनके परोपकारी कार्यों के माध्यम से अंतिम सांस तक हमारे समाज के लिए उनके योगदान को प्रतिष्ठित पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कारों से मान्यता मिली। उनकी विरासत उनकी उल्लेखनीय जीवन यात्रा की तरह ही चमकती रहेगी, जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। उन्हें जानना सौभाग्य की बात है।

इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएँ। उनकी आत्मा को शांति मिले। ओम शांति।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @PiyushGoyal नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

द्रौपदी मुर्मू (भारत की राष्ट्रपति)

श्री रतन टाटा के दुखद निधन से भारत ने एक ऐसे महान व्यक्तित्व को खो दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित, उन्होंने टाटा की महान विरासत को आगे बढ़ाया और इसे और अधिक प्रभावशाली वैश्विक उपस्थिति दी।

उन्होंने अनुभवी पेशेवरों और युवा छात्रों को समान रूप से प्रेरित किया। परोपकार और दान के लिए उनका योगदान अमूल्य है। मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @rashtrapatibhvn नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

एम के स्टालिन (तमिलनाडु के मुख्यमंत्री)

थिरु #रतन टाटा के निधन से बहुत दुःख हुआ, वे भारतीय उद्योग जगत के सच्चे दिग्गज और विनम्रता और करुणा के प्रतीक थे। उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल टाटा समूह को आकार दिया, बल्कि नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं के लिए एक वैश्विक मानक भी स्थापित किया।

राष्ट्र निर्माण, नवाचार और परोपकार के प्रति उनके अथक समर्पण ने लाखों लोगों के जीवन पर अमिट छाप छोड़ी है। भारत ने एक दिग्गज को खो दिया है, लेकिन उनकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। मैं इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, सहकर्मियों और पूरे टाटा समूह के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @mkstalin नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

आतिशी (दिल्ली की मुख्यमंत्री)

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने लिखा, ‘रतन टाटा जी ने नैतिक नेतृत्व का उदाहरण पेश किया, हमेशा देश और लोगों के कल्याण को सबसे ऊपर रखा। उनकी दयालुता, विनम्रता और बदलाव लाने के जुनून को हमेशा याद रखा जाएगा।’

 

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @AtishiAAP नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

जेपी नड्डा (केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने पोस्ट किया, ‘उद्योग व समाज में रतन टाटा उल्लेखनीय योगदान ने हमारे देश और दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी है। वह न केवल एक व्यावसायिक आइकन थे, बल्कि विनम्रता, अखंडता और करुणा के प्रतीक थे। इस भारी क्षति की घड़ी में, हम उनके परिवार, दोस्तों और उन सभी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं, जिनके जीवन को उन्होंने छुआ। उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।’

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @JPNadda नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री)

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा, भारत के प्रख्यात उद्योगपति, ‘पद्म विभूषण’ रतन टाटा जी का निधन अत्यंत दुःखद है। वह भारतीय उद्योग जगत के महानायक थे। उनका जाना उद्योग जगत के लिए अपूरणीय क्षति है।

Courtsey : इस पोस्ट को एक्स पर @myogiadityanath नाम के अकाउंट से शेयर किया गया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article