India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया की सबसे बड़ी सोने की मूर्ति, जिसमें मौजूद है 5500 KG से ज्यादा Gold

11:45 AM Dec 05, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में बहुत सारी शानदार मूर्तियां हैं जिन्हें लोग देखना पसंद करते हैं। उनमें से एक को "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" कहा जाता है और यह वास्तव में यह 182 मीटर ऊंची है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनवाया था और इसके निर्माण के लिए देश के कोने-कोने से लोहा आया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सोने (World's largest Gold Statue) से बनी एक और मूर्ति भी है? यह दुनिया की सबसे बड़ी सोने की मूर्ति है और इसमें 5500 किलोग्राम से अधिक सोना है। यह इतनी पुरानी है कि इसके बारें में अभी साफतौर पर जानकारी नहीं है।

वॉट ट्रेमिट मंदिर में है सबसे बड़ी सोने की मूर्ति

World's largest Gold Statue

यह प्रतिमा भगवान बुद्ध की विशेष प्रतिमा है। यह बैंकॉक के वॉट ट्रेमिट मंदिर में है, जो थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में है। इस मूर्ति को 'द गोल्डन बुद्धा' (World's largest Gold Statue) कहा जाता है क्योंकि यह सोने से बनी है। यह वास्तव में बहुत बड़ी है, लगभग 9.8 फीट लंबी और बहुत भारी है, इसका वजन 5500 किलोग्राम से अधिक है। मूर्ति में लगे सोने की कीमत (World's largest Gold Statue) बहुत ज्यादा है, लगभग 19 अरब रुपये।

सालों तक छुपी रही मूर्ति

यह मूर्ति काफी समय तक रहस्य बनी रही। 1954 तक इसके बारे में कोई नहीं जानता था। लोगों को यह नहीं पता था कि यह सोने (World's largest Gold Statue) से बनी है क्योंकि यह प्लास्टर से ढकी हुई थी और इसके अंदर सोना छिपा हुआ था। इसलिए कोई नहीं बता सका कि यह सोने (World's largest Gold Statue) का बना है। लेकिन आख़िरकार सच्चाई का पता कैसे लगा वो जानते है।

कैसे आई सच्चाई सामने?

बहुत समय पहले, लोगों ने इस विशेष मूर्ति (World's largest Gold Statue) को रखने के लिए एक मंदिर बनाया गया और 1955 में जब वे मूर्ति को मंदिर में ले जा रहे थे, तो वह गलती से गिर गई और क्षतिग्रस्त हो गई साथ ही उसका प्लास्टर निकल गया। ये देख सब हैरान हो गए। बाद में उन्होंने मूर्ति को सुरक्षित रखने के लिए ट्रेमिट मंदिर के चारों ओर एक बड़ा भवन बनवाया। इतिहासकारों का कहना है कि उन्होंने मूर्ति को चोरी होने से बचाने के लिए उस पर प्लास्टर की एक परत चढ़ा दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article