India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ये है वो देश जिसमें है 13 महीने और जो दुनिया से है 7 साल पीछे

03:50 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement

13 Months in a Year: धरती पर मौजूद हर देश में कुछ न कुछ खास बात होती है जो उसे दूसरे देशों से अलग करती है। कहीं पर खूबसूरत जंगल हैं तो कुछ जगह पहाड़ और कुछ देशों में घाटियां हैं। इसी तरह, अन्य देश भी हैं जहां यह सब और इससे भी अधिक है, लेकिन एक देश है जहां इन सबसे अलग कुछ है और वो हैं यहां 12 के बजाय 13 महीने। हाँ, जैसा कि आपने पढ़ा, ऐसा देश हैं जहाँ एक वर्ष में 13 महीने (Ethiopia 13 months in a year) होते हैं। इसके अलावा, देश अन्य देशों से सात साल पीछे है। हो सकता है कि आप इस देश को बमुश्किल जानते हों।

13 Months in a Year

चलिए कोई रहस्य नहीं छोड़ते और आपको इस देश के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इस देश का नाम इथिओपिया (Country with 13 months) है। दुनिया भर में कई संस्कृतियाँ हैं जो विभिन्न प्रकार के कैलेंडर का उपयोग करती हैं। ये सभी कैलेंडर पश्चिमी ग्रेगोरियन कैलेंडर के समान नहीं हैं। लेकिन वे सभी साल में 12 महीने मानते हैं। हालाँकि, इथियोपिया अभी भी उसी कैलेंडर का उपयोग करता है, जिसे रोमन चर्च ने 525 एडी में बदल दिया था। इस प्रकार, 11 सितंबर, 2007 को इथियोपिया में एक नई सदी की शुरुआत हुई।


गौर करने वाली बात यह है कि इथियोपिया न सिर्फ 13 महीने होते है, बल्कि यह देश हमसे 7 साल (दुनिया से 7 साल) पीछे भी है। पहले 12 महीनों में केवल 30 दिन होते हैं, जबकि आखिरी महीने, पेगम में 5 दिन और लीप वर्ष में 6 दिन होते हैं। आज तक, इथियोपिया पुराने कैलेंडर का पालन करता है, इसलिए यात्रियों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालाँकि, कई इथियोपियाई अब ग्रेगोरियन कैलेंडर का उपयोग करते हैं।

कैलेंडर के अलावा ये देश और भी कई वजहों से मशहूर है। माना जाता है कि कॉफ़ी की उत्पत्ति इसी देश से हुई है। इसके अलावा, यह एकमात्र अफ्रीकी देश है जिस पर कभी ब्रिटिश राज का शासन नहीं रहा। इटली ने 1935 में इस पर आक्रमण किया और एक उपनिवेश स्थापित किया, लेकिन छह साल बाद वापस हट गया। आपने शायद ही इसके बारे में सुना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article