+

IPL 2020: विराट कोहली ने मैच के दौरान अनजाने में लगा दिया गेंद पर सलाइवा, सचिन तेंदुलकर ने कही ये बात

बीते सोमवार को आईपीएल 13 का 19वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में खेला गया। दिल्ली कैपिटल्स की पारी के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने गेंद पर सलाइवा
IPL 2020: विराट कोहली ने मैच के दौरान अनजाने में लगा दिया गेंद पर सलाइवा, सचिन तेंदुलकर ने कही ये बात
बीते सोमवार को आईपीएल 13 का 19वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में खेला गया। दिल्ली कैपिटल्स की पारी के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने गेंद पर सलाइवा लगाने ही वाले थे। दिल्ली कैपिटल्स की पारी के दौरान आरसीबी के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी अपना तीसरा ओवर डाल रहे थे। 


उस ओवर में दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने कवर ड्राइव शानदार तरीके से खेला। गेंद को कोहली ने शॉर्ट कवर पर खड़े होकर पकड़ लिया। इस तेज गति की गेंद को विराट कोहली ने रोक लिया। कोहली ने लगभग सलाइवा गेंद पर लगा ही दिया था फील्ड करने के बाद। 


अगर विराट कोहली ऐसा कर देते तो वह आईसीसी के कोविड-19 के तहत के नियम का उल्लंघन कर देते। मगर अपनी इस गलती का एहसास कप्तान कोहली को हो गया और उन्होंने एकदम से अपने हाथ को ऊपर कर दिया। ऐसे में जो रिएक्‍शन विराट कोहली ने दिया वह देखने वाला था। विराट कोहली का यह रिएक्‍शन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 

विराट कोहली के गेंद पर सलाइवा वाले वाकया पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। ट्विटर पर दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की सराहना सचिन ने की और ट्वीट में लिखा, क्या अविश्वसनीय शॉट था, लेकिन कोहली का मिलियन डॉलर रिएक्शन, उन्होंने गेंद पर स्लाइवा लगभग लगा ही दिया था। कभी-कभी आपकी सहज प्रवृत्ति हावी हो जाती है।


ऐसा ही वाकया राजस्‍थान रॉयल्स के अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने गेंद पर सलाइवा कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में लगाते दिखाई दिए थे। कोविड-19 के बाद से इसी साल जून में गेंद पर सलाइवा लगाने पर इंटरनशनल क्रिकेट काउंसिल ने प्रतिबंध लगा दिया है। 


आईसीसी ने अपने स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर में कहा कि, यदि कोई खिलाड़ी गेंद पर स्लीवा लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे। खिलाड़ी को इस अवसर पर वॉर्निंग देकर छोड़ दिया जाएगा। टीम को एक पारी में दो बार चेतावनी दी जाएगी, इसके बाद टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।  जब भी गेंद पर सलाइवा लगाया जाएगा तो अंपायर गेंद को साफ करने के लिए कहेगा। 
facebook twitter instagram