विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किये 11 साल, इंस्टाग्राम पर डेब्यू मैच की तस्वीर की शेयर

18 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 11 साल पूरे कर लिए हैं। श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने 2008 में डेब्यू किया था और अब उनका नाम क्रिकेट जगत के दिग्गज बल्लेबाजों में लिया जाता है। बता दें कि अपने पहले इंटरनेशनल मैच में विराट कोहली ने मात्र 12 रन ही बनाए थे। विराट ने 2008 से लेकर 2019 तक अपने 11 साल के सफर को विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 


भारत की अंडर 19 टीम को विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में विश्व कप चैंपियन बनाया था। भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली इस समय कप्तान के रूप में कप्तानी संभाल रहे हैं। साल 2009 में विराट कोहली ने अपनी पहली इंटरनेशनल शतकीय पारी खेली थी।


वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। वनडे क्रिकेट में अब तक विराट कोहली ने 43 शतक जड़ दिए हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने की लिस्ट में पहले स्‍थान पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर 49 शतक के साथ हैं। सचिन के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए विराट महज 6 शतक ही दूर हैं। 


भावुक हुए विराट कोहली

इंस्टाग्राम पर विराट कोहली ने 2 तस्वीरें पोस्ट की हैं। एक तस्वीर 2008 की है तो दूसरी तस्वीर 2019 की है। इस पोस्ट के साथ विराट ने कैप्‍शन में लिखा, मेरी शुरुआत 11 साल पहले आज के दिन यानी 18 अगस्त को हुई थी। मैंने कभी सपने में भी इतना कुछ नहीं मांगा होगा, जितना भगवान ने ‌दे दिया है। आप सभी को भी अपने सपने पूरे करने के लिए ताकत और सही दिशा मिले। 



विराट कोहली का शानदार क्रिकेट कैरियर 

टेस्ट रैंकिग और वनडे क्रिकेट में इस समय कप्तान विराट कोहली पहले स्‍थान पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 20,000 रन पूरे कर लिए हैं।


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे में अब तक 239 मैच खेलते हुए 11520 रन बनाए हैं तो वहीं टेस्ट में 77 मैच खेलते हुए 6613 रन 53.76 की औसत से बनाए हैं। 
Tags : ,Virat Kohli,debut match