+

पलटवार को तैयार 'विराट सेना'

फार्म में चल रहे तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिये कोहली बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे लेकिन नाकाम रहे।
पलटवार को तैयार 'विराट सेना'
राजकोट : पहले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में अपने नियमित क्रम तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे। आस्ट्रेलिया ने मुंबई में पहला मैच 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढत बना ली है। डेविड वार्नर और आरोन फिंच ने उस मैच में शतक जमाये थे। फार्म में चल रहे तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिये कोहली बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे लेकिन नाकाम रहे। 

सलामी बल्लेबाज धवन ने बाद में कहा कि टीम प्रबंधन के कहने पर वह किसी भी क्रम पर खेलने को तैयार हैं और कोहली को तीसरे नंबर पर ही उतरना चाहिये। ऋषभ पंत के बाहर होने से दूसरे मैच में राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे। पिछले मैच की तरह रोहित और धवन पारी का आगाज कर सकते हैं । धवन ने 91 गेंद में 74 रन की पारी खेली थी। चौथे नंबर के लिये राहुल और श्रेयस अय्यर में से एक का चयन होगा चूंकि अय्यर पिछले मैच में नहीं चल सके। 

पंत की गैर मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडे को जगह मिल सकती है जिसने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया। यह भी देखना होगा कि अनुभवी केदार जाधव और युवा शिवम दुबे में से किसे जगह मिलती है। आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर बने रोहित पहले मैच में नहीं चल पाये लेकिन उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रख पाना संभव नहीं है। कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी से एक शतक पीछे हैं। 

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाज वानखेड़े पर नहीं चल सके। उनका इरादा अब शानदार वापसी का होगा। देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है।  रविंद्र जडेजा का खेलना तय है लिहाजा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक ही स्पिनर को जगह मिलेगी। दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम के हौसले पहले मैच में मिली शानदार जीत के बाद बुलंद है। 

फिंच और वार्नर उस फार्म को कायम रखना चाहेंगे। मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एश्टोन टर्नर और एलेक्स कैरी जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। गेंदबाजों ने भी पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। मिशेल स्टार्क की अगुवाई में उन्होंने भारत को 255 रन पर रोक दिया। स्पिनर एडम जाम्पा और टर्नर भी उपयोगी साबित हुए।

भारत के लिये भाग्यशाली नहीं रहा है राजकोट
मेजबान भारत का सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम पर एक दिवसीय क्रिकेट में रिकार्ड बेहद खराब है क्योंकि इस मैदान पर उसे दोनों मौकों पर पराजय झेलनी पड़ी। भारत ने 11 जनवरी 2013 को एससीए स्टेडियम पर इंग्लैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था जिसमें उसे नौ रन से पराजय झेलनी पड़ी थी । उसके बाद 18 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर टीम इंडिया 18 रन से हारी। 

भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में पहला मैच हार चुकी है। आस्ट्रेलियाई टीम ने यहां भारत के खिलाफ 10 अक्टूबर 2013 को एक टी20 मैच खेला जिसमें उसे शिकस्त मिली। आस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर पहला मैच सात अक्टूबर 1986 को खेला जिसमें उसने सात विकेट से जीत दर्ज की।
Tags : ,Virat Sena,Kohli,openers,Rohit Sharma,team,KL Rahul,Shikhar Dhawan
facebook twitter