+

हमने तरक्की की, पर कई देश भारत से आगे निकल गए भारत पीछे क्यों रह गया : AK

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित 'हर हाथ तिरंगा' समारोह का नेतृत्व किया।
हमने तरक्की की, पर कई देश भारत से आगे निकल गए भारत पीछे क्यों रह गया : AK
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित 'हर हाथ तिरंगा' समारोह का नेतृत्व किया। केजरीवाल ने कहा कि आजादी के 75वें साल के अवसर पर एक प्रश्न मन में उठता है कि 75 साल में हमने काफी तरक्की की पर कई देश भारत से आगे निकल गए।
सिंगापुर हमारे से 15 साल बाद आजाद हुआ और आज हमसे आगे निकल गया। जापान दूसरे विश्व युद्ध में पूरी तरह से ध्वस्त और बर्बाद हो गया था। हिरोशिमा और नागासाकी के उपर बम डाला गया था और तहस-नहस हो गया, लेकिन आज हमसे आगे निकल गया। हिटलर के बाद जर्मनी दूसरे विश्वयुद्ध में तहस-नहस हो गया था। भारत पीछे क्यों रह गया।
केजरीवाल ने कहा कि हमारे में कोई कमी थोड़ी है। हम किसी से कम थोड़ी हैं। भारत के लोग दुनिया में सबसे बुद्धिमान, मेहनती और अच्छे लोग हैं। फिर हम पीछे क्यों रह गए। जबकि भगवान ने हमें सबकुछ दिया है। जब भगवान ने पृथ्वी बनाई, तो सबसे खूबसूरत जगह भारत को बनाया। भारत में नदियां, पहाड़, जड़ी-बूटियां, फसलें सबकुछ है। भगवान ने कोई कमी नहीं छोड़ी। भगवान ने जब इंसान बनाया, तो उसने सबसे बुद्धिमान लोग उसने भारत में पैदा किए। फिर हम पीछे क्यों हर गए।
केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली में हम लोगों ने 500 जगह पर बड़े-बड़े और ऊंचे- ऊंचे तिरंगे लगाए हैं। पूरे देश में दिल्ली तिरंगे का शहर बन गया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा ऊंचे तिरंगे दिल्ली के अंदर है। दिल्ली के अंदर 25 लाख बच्चों को तिरंगे बांटे गए हैं। दिल्ली में इस समय 100 जगहों पर कार्यक्रम चल रहे हैं।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी देशवासियों से एक छोटा सा प्रण लेने की अपील करते हुए कहा कि हम लोग जब सड़क पर जा रहे होते हैं। उस दौरान अगर चिप्स खा रहे होते हैं, तो पैकेट को सड़क पर फेंक देते हैं। पानी पी रहे होते हैं, तो बोलत को सड़क पर फेंक देते हैं। गाड़ी में जा रहे होते हैं, तो चिप्स खाई और खिड़की खोलकर पैकेट बाहर फेंक देते हैं। आज आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सभी प्रण लें कि हम अपनी तरफ से कम से कम देश को गंदा नहीं करेंगे। जितना हमारे पास हमारा कूड़ा है, जब तक कूड़ेदान दिखाई न दे, तब तक कूड़े को अपनी जेब में रखेंगे और कूड़ेदान दिखाई देने पर कूड़ेदान में डालेंगे। अगर सड़क पर कोई कूड़ा दिखाई दे और बन सके, तो उसको भी उठाकर हम कूड़ेदान में डालें। लेकिन अगर ये न भी करें, तो कम से कम हम अपनी तरफ से हम किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा नहीं डालेंगे। हम अपनी तरफ से किसी भी सड़क या सार्वजनिक स्थान को गंदा नहीं करेंगे। अगर हमें भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है, तो हमें अभी बहुत कुछ करना पड़ेगा, इसके लिए हम आज से ही एक छोटी सी शुरूआत करते हैं।
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिरंगा लहराकर आजादी का 75वां जश्न मनाया। इस समारोह के दौरान सभी लोगों को एक संकल्प भी दिलाया गया।
दिल्ली सरकार की तरफ से पूरी दिल्ली में 25 लाख लोगों को तिरंगा बांटा गया। त्यागराज स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और शिक्षक मौजूद थे। साथ ही दिल्ली के कोने-कोने से बड़ी संख्या में लोग आए थे। इस दौरान हर किसी के हाथ में भारतीय राष्ट्र ध्वज था।
facebook twitter instagram