+

सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल सबसे आगे

पश्चिम बंगाल 2018-19 में सब्जी उत्पादन में सबसे आगे रहा है। केंद्र सरकार की ओर से हाल में जारी बागवानी उत्पादन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।
सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल सबसे आगे
कोलकाता : पश्चिम बंगाल 2018-19 में सब्जी उत्पादन में सबसे आगे रहा है। केंद्र सरकार की ओर से हाल में जारी बागवानी उत्पादन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। राज्यवार बागवानी उत्पादन के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में पश्चिम बंगाल में सब्जियों का उत्पादन 2.95 करोड़ टन रहा। इस दौरान यह देश में किसी राज्य में सबसे अधिक सब्जी उत्पादन है। उत्तर प्रदेश इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा। 

उत्तर प्रदेश में सब्जी उत्पादन 2.77 करोड़ टन रहा। इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में 2.77 करोड़ टन के उत्पादन के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर रहा था। उस समय उत्तर प्रदेश 2.83 करोड़ टन के उत्पादन के साथ शीर्ष पर रहा था। आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में देश में कुल सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल का हिस्सा 15.9 प्रतिशत रहा। 

कुल सब्जी उत्पादन में उत्तर प्रदेश का हिस्सा 14.9 प्रतिशत, मध्य प्रदेश का 9.6 प्रतिशत, बिहार का नौ प्रतिशत और गुजरात का 6.8 प्रतिशत रहा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार प्रदीप कुमार मजूमदार ने कहा कि यह एक बेहतरीन उपलब्धि है और इसका श्रेय हमारे किसानों को जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देशन में हम किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। इससे अंतत: उत्पादन भी बढ़ रहा है।
facebook twitter