कबीर सिंह, उरी, मिशन मंगल की ताकत से बॉलीवुड बनाने जा रहा है ये नया रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा कमाई वाला होगा ये साल

इस साल के शुरुआत से ही बॉलीवुड के लिए शानदार रहा है और एक के बाद एक कई बड़ी ब्लॉकबस्टर इस साल परदे पर आयी। साल 2019 की शुरुआत हुई उरी : सर्जिकल स्ट्राइक के साथ और फिर गली बॉय, मणिकर्णिका, लुका छुप्पी और केसरी जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर दमदार कलेक्शन बटोरा।


साल की पहली छमाई के बाद दूसरी छमाई में भी सफल फिल्मों की झड़ी लग गयी है और अब तक के कुछ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात की जाए तो ये आंकड़ा 1100 करोड़ पार कर चुका है। आंकड़ों के मुताबिक़ , 2015, 2016 और 2017 में बॉलीवुड की कुल कमाई क्रमश: 3,780 करोड़ रुपये, 3,808 करोड़ रुपये और 4,096 करोड़ रुपये थी। 


बीता साल 2018 भी बॉलीवुड के लिए शानदार रहा और पिछले साल फिल्मों की कमाई का आंकड़ा 4,800 करोड़ रुपये से अधिक माना गया। इस साल ट्रेड विश्लेषकों के अनुसार अब तक रिलीज़ हुई फिल्मों ने 3,000 करोड़ रुपये से अधिक कमाए हैं, और अगर आने वाले 2 महीने भी इसी तरफ सफल होते है तो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 5,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर सकता है। 


पिछले दो-तीन महीनों में, बैक-टू-बैक फिल्में जैसे कि सुपर 30 (146 करोड़ रुपये), बटला हाउस (98 करोड़ रुपये; कमाई जारी है ), मिशन मंगल (200 करोड़ रुपये; कमाई जारी है), साहो (141 करोड़ रुपये; कमाई जारी है), छीछोरे (94 करोड़ रुपये; कमाई जारी है और ड्रीम गर्ल (52 करोड़ रुपये; कमाई जारी है) ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कलेक्शन बटोरा है। 


जून के अंत तक रिलीज होने वाली कबीर सिंह (278 करोड़ रुपये) इस साल की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है।  ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श कहते हैं: “अगर आप ऑडियंस को वही दें, जो वे वास्तव में चाहते हैं, तो फिल्म को चलने से कोई नहीं रोक सकता। 


बॉक्स ऑफिस की सफलता से सिर्फ फिल्म निर्माता निर्देशक ही नहीं बल्कि एक्टर्स भी खुश है। बाटला हाउस जैसी शानदार फिल्म बनाने वाले निखिल आडवाणी का कहना है अगर ऑडियंस को सही कंटेंट और मनोरंजन पेश किया जाए तो उन्हें काम जरूर पसंद आता है। फिल्म कबीर सिंह को आलोचकों ने नकारा पर दर्शकों ने भरपूर रेस्पॉन्स मिला। 



अब बॉलीवुड के पर इस साल रिलीज़ होने के लिए लाइन-अप में वॉर, हाउसफुल 4, बाला, पागलपंती, दिल बेचारा, सांड की आंख, मेड इन चाइना, पानीपत, पति पत्नि और वो, मर्दानी 2, दबंग 3 और गुड न्यूज़ जैसी बड़ी और दिलचस्प फ़िल्में है।  उम्मीद है कि ये फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करेंगी।  


नजर डालते हैं इस साल की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों पर 

कबीर सिंह: 278 करोड़ रु

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक: 244 करोड़ रु

भारत: 209 करोड़ रु

मिशन मंगल: 200 करोड़ रुपये से अधिक

केसरी: 153 करोड़ रु

Tags : आदिवासियों,Adivasis,Pathargarh agitation,Pathholanga,Central mining,Minister of State for Steel, ,Kabir Singh,Uri,grosser,Mission Mangal,trade analysts