+

सिंधिया के प्रयासों से ग्वालियर- चम्बल अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार

ज्योतिरादित्य सिंधिया के अथक प्रयासों से ग्वालियर-चम्बल अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के लिए कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला अस्पतालों में आईसीयू- एचडीयू एवं पीआईसीयू एवं ऑक्सिजन बिस्तरों में बढ़ोतरी की स्वीकृति प्रदान की है।
सिंधिया के प्रयासों से ग्वालियर- चम्बल अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार
भोपाल( मनीष शर्मा) भाजपा के कद्दावर नेता एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के अथक प्रयासों से ग्वालियर- चम्बल अंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के लिए ग्वालियर -चम्बल अंचल के विभिन्न जिलों में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए एवं संभवित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला अस्पतालों  में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय मध्य प्रदेश ने आईसीयू- एचडीयू एवं पीआईसीयू एवं ऑक्सिजन बिस्तरों में बढ़ोतरी की स्वीकृति प्रदान की है।
इसी क्रम में जिला चिकित्सालय मुरार में आईसीयू-एचडीयू में अतिरिक्त 20 बिस्तर का निर्माण, पीआईसीयू में 10 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 30 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति स्वस्स्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 3 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इसके साथ ही सिविल अस्पताल हजीरा में आईसीयू-एचडीयू में अतिरिक्त 20 बिस्तर का निर्माण, पेडरियटिक वार्ड में 20 बिस्तर,  जनरल वार्ड में 30 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति स्वस्स्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 2 करोड़ 11 लाख  रुपये व्यय होंगे।
इसी क्रम में जिला चिकित्सालय अशोकनगर में आईसीयू-एचडीयू में 10 अतिरिक्त बिस्तरों का निर्माण, पीआईसीयू में अतिरिक्त 10 बिस्तर का निर्माण, पेड़ट्रीयटिक वार्ड  में 15 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 40 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 2 करोड़  18 लाख रुपये व्यय होंगे।
जिला अस्पताल गुना में पेड़ट्रीयटिक वार्ड  में 10 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 100 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 20  लाख रुपये व्यय होंगे। इसी क्रम में जिला चिकित्सालय शिवपुरी में पीआईसीयू में अतिरिक्त 10 बिस्तर का निर्माण, पेड़ट्रीयटिक वार्ड  में 30 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 130 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है।
उक्त कार्यों पर लगभग 1 करोड़  लाख रुपये व्यय होंगे। इसी क्रम में जिला चिकित्सालय श्योपुर  में आईसीयू-एचडीयू में अतिरिक्त 10 बिस्तर का निर्माण, पीआईसीयू वार्ड में अतिरिक्त 10 बिस्तर का निर्माण, पेड़ट्रीयटिक वार्ड  में 12 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 40 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 2 करोड़ 18 लाख रुपये व्यय होंगे।
इसी क्रम में जिला चिकित्सालय मुरैना में आईसीयू-एचडीयू में अतिरिक्त 10 बिस्तर का निर्माण, पेड़ट्रीयटिक वार्ड  में 10 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 150 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 1  करोड़ 50 लाख रुपये व्यय होंगे। इसी क्रम में जिला चिकित्सालय भिंड में आईसीयू-एचडीयू में अतिरिक्त 15 बिस्तर का निर्माण, पीआईसीयू में 10 बिस्तर का निर्माण, जनरल वार्ड में 40 बिस्तर का निर्माण किए जाने की स्वीकृति  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदान की है, उक्त कार्यों पर लगभग 2  करोड़ 57 लाख रुपये व्यय होंगे।
सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के प्रति आभार एवं ध्न्यवाद ज्ञापित किया है। जिन्होंने ग्वालियर- चम्बल में स्वाथ्य सुविधाओं की चिंता की एव आगामी चुनोतियों से निपटने के लिए ततपरता के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की। सिंधिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि इन से निश्चित रूप से अंचल के नागरिकों को सहूलियत मिल सकेगी।
facebook twitter instagram