+

दिल्ली महिला आयोग व पुलिस के संयुक्त प्रयास से मासूम को किया गया रेस्क्यू, माता-पिता ने 5 लाख में था बेचा

दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर एक 8 महीने के बच्चे को रेस्क्यू किया है।
दिल्ली महिला आयोग व पुलिस के संयुक्त प्रयास से मासूम को किया गया रेस्क्यू, माता-पिता ने 5 लाख में था बेचा
दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर एक 8 महीने के बच्चे को रेस्क्यू किया है। जिसे उसके ही माता-पिता ने केवल तीन दिन की आयु में 5 लाख रुपये में बेच दिया था, लेकिन पूरे पैसे न मिल पाने के कारण बाद में इसका खुलासा हुआ।
बच्चे के बदले उसके मां बाप को 5 लाख रुपए देने की बात
जानकारी के अनुसार, बच्चे के बदले उसके मां बाप को 5 लाख रुपए देने की बात हुई, जिसमें से 20,000 रुपये का भुगतान तुरंत कर दिया था और शेष राशि बाद में देने का वादा किया गया। लेकिन 7 महीने गुजर जाने के बावजूद भी शेष राशि का भुगतान नहीं हुआ इसलिए बच्चे की मां ने शेष राशि दिलवाने के लिए आयोग से संपर्क किया।
इस मामले में मुकदमा दर्ज होने के बाद गुरुग्राम के एक गांव से बेचे गए बच्चे को रेस्क्यू कर लिया गया और दिल्ली पुलिस ने तुरंत ही बच्चे की मां समेत बच्चे की तस्करी और बिक्री में शामिल 8 लोगों को हिरासत में ले लिया। अब पुलिस बच्चे के पिता को भी गिरफ्तार करने में जुटी है जोकि मामले के सामने आने के समय से ही फरार है।
महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने घटना पर निराशा व्यक्त
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने घटना पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा, यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि माता-पिता ने अपने ही 3 दिन के बच्चे को बेच दिया। दिल्ली पुलिस और दिल्ली महिला आयोग ने बच्चे को सफलतापूर्वक बचाया है, जो अब एक आश्रय गृह में सुरक्षित है। इस मामले में एफआईआर भी दर्ज की गई है और सभी आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।
बाल कल्याण समिति को उस बच्चे का उचित और तत्काल पुनर्वास करना चाहिए। ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि तस्करी के मामले हर दिन के साथ बढ़ रहे हैं और तत्काल एवं कठोर कार्रवाई से ही इन्हें रोका जा सकता है।
दरअसल दिल्ली महिला आयोग ने जब जानकारी प्राप्त की तो पता लगा कि, बेचे गए बच्चे के माता-पिता के पहले से ही 4 बच्चे थे और वह अब संतान नहीं चाहते थे जिसके कारण बच्चे की मां गर्भपात कराना चाहती थी। सोनिया नाम की उसकी एक सहेली ने उसे गर्भपात कराने से रोका और बताया कि अगर वह बच्चे को जन्म देती है, तो उस बच्चे को बेचकर उसको पैसे मिल सकते हैं। जिसके बाद सोनिया ने उनसे बच्चे के लिए 5 लाख रुपये देने का वादा किया और बच्चे के माता पिता इस सौदे को मान गए थे।
facebook twitter instagram